हिन्दुस्तान का ये पुलिस वाला बंदूक से नहीं गाना गाकर एनकाउंटर करता है! (Video)

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

(चयन राजपूत) भाईयो और बहनो वो जमाना चल बसा जब हीरे को परखने के लिए जौहरी के भरोसे रहना पड़ता था, अब तो इंटरनेट का जमाना आ गया है लोग खुद ही तय कर लेते हैं कि ये हीरा है य कोयला. अगर आपके पास टैलेंट है तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. एक वीडियो इंटरनेट पर अपलोड करिये अगर आपके कॉन्टेंट में दम होगा तो आप फेमस.

ऐसे कई सितारें आसपास हैं जिन्हें इंटरनेट ने रातोरात पहचान दिलाई. मैं ढिंचैक पूजा और ओमप्रकाश मिश्रा की बात नहीं कर रहा हूं, इस लिस्ट में एक नया नाम जुड़ गया है महाराष्ट्र पुलिस के जवान संघपाल तायडे का. उनके गाने का एक वीडियो यूट्यूब पर आया और जनाब रातोरात महाराष्ट्र के दिल की धड़कन बन गए.

Sanghapal
रातो रात फेमस

23 नवंबर का वो दिन

जलगांव पुलिस में कॉन्स्टेबल संघपाल तायडे की ड्यूटी शिर्डी में लगी हुई थी. वही शिर्डी जो साईबाबा की वजह से फेमस है. वहां उनके साथी राजेश पाटिल ने उनसे गाना गाने के लिए कहा. संघपाल ने तीन मराठी गाने गाए. ‘खेळ मांडला’, ‘तू ये रे पावसा’ और महा-मशहूर ‘सैराट’ फिल्म का टाइटल ट्रैक ‘सैराट झालं जी’. कुल सवा दो मिनट का ये वीडियो उनके दूसरे दोस्त अभिजीत मुळे ने उसे महाराष्ट्र पुलिस के फेसबुक पेज पर अपलोड कर दिया. इसके आगे जो हुआ वो इंटरनेट की ताकत का ज़िंदा सबूत है. वीडियो दबा के वायरल हुआ. तकरीबन 17 लाख लोग उसे अब तक देख चुके हैं. 25 हज़ार से ज़्यादा बार शेयर हुआ है. संघपाल तायडे को पूरा महाराष्ट्र जान गया.

इस वीडियो के आग की तरह फैलने के बाद संघपाल की दुनिया ही बदल गई. न सिर्फ महाराष्ट्र बल्कि पूरे भारतभर से, यहां तक कि अमेरिका, कैनडा, सिंगापुर तक से उन्हें फोन आ रहे हैं. लोगों ने उनपर तारीफों का टोकरा उडेल दिया है. अब तो संघपाल यूट्यूब स्टार बन गए हैं. उन्होंने कई हिंदी गाने भी गा दिए हैं. इसके अलावा उनके पास हिंदी मराठी फिल्मों में गाने के ऑफर्स आ रहे हैं . उतना ही नहीं दो फिल्मों में उनके एक्टिंग करने की भी ख़बरें हैं.

कैलाश खेर का ‘तेरी दीवानी’ गाते तायडे

कॉन्स्टेबल संघपाल तायडे एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते हैं जहां पर कोई सिंगर नहीं है. मां शौकिया गाती थी. मां के साथ उन्हें भी गुनगुनाने की आदत लग गई. दोस्तों के बीच बैठे हैं, दोस्तों ने फरमाइश की और गा दिया. ड्यूटी पर तैनात है, गा दिया. वो इसलिए गाते रहे क्योंकि गाना उन्हें अच्छा लगता था. आज उसी शौकिया गाने ने उन्हें तूफानी लोकप्रियता दिलाई है.

बम्पर मराठी हिट फिल्म ‘सैराट’ का हॉट गाना संघपाल की आवाज़ में

एक मराठी अखबार को दिए इंटरव्यू में संघपाल बताते हैं कि मां और दोस्तों से उन्हें हौसला मिला और हमेशा गाते रहने की प्रेरणा मिलती रही. वो सबका बार-बार शुक्रिया अदा करते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि संघपाल तायडे सुरीले हैं. अमूमन पुलिस की वर्दी में नर्म-नाज़ुक एहसासात देखने की आदत नहीं है जनता को. पुलिस का नाम लेते ही एक रफ-टफ इमेज ही दिमाग में आती है. ऐसे में उसी खाकी वर्दी से जब सुर निकलते हैं तो सुखद आश्चर्य होता है.

संघपाल की रिहाइश जलगांव जिले के बाकोद गांव में है. उन्होंने 2007 में पुलिस डिपार्टमेंट जॉइन किया. गाना वो 2005 से गाते हैं. उन्होंने कभी म्यूजिक की कोई फॉर्मल ट्रेनिंग नहीं ली. ड्यूटी के बाद गाने सुन-सुन के रियाज़ किया. घरवालों को ये तो पता था कि वो ठीक गाते हैं लेकिन एक गाने की वजह से वो इतने फेमस हो जाएंगे इसका घरवालो को बिल्कुल अंदाज़ा नहीं था. उन्होंने अपनी ड्यूटी और संगीत दोनों को एक सामान इज्ज़त दी.

एक बेहद सॉफ्ट कम्पोजीशन ‘मोह मोह के धागे’ संघपाल तायडे की आवाज़ में

संघपाल अपने पसंदीदा गायकों में सोनू निगम और अरिजीत सिंह को मानते हैं. अरिजीत का गाया ‘सुन रहा है न तू, रो रहा है मैं’ उन्हें बेहद पसंद है. मराठी में आदर्श शिंदे, अजय-अतुल को आदर्श मानते हैं. उन्हें जितना प्यार मिल रहा है उससे इमोशनल हो गए हैं. उन्हें मराठी में ‘वर्दीतला दर्दी’ कहा जा रहा है. जिसका मतलब है वर्दी में मौजूद दर्दीला शख्स.

गाना सुनने के लिए लोग पुलिस स्टेशन पर आने के किस्से भी हुए हैं. एक बार दो दोस्तों में कुछ लड़ाई हो रही थी. जब तायडे ने उन्हें समझाना चाहा तो उन्होंने ध्यान न दिया. अचानक उन्होंने गाना गाना शुरू कर दिया. दोस्ती का गाना. और तुरंत लड़ाई ख़त्म हो गई.

अपनी कामयाबी का श्रेय परिवार और पुलिस डिपार्टमेंट के अलावा किसी ख़ास शख्स को भी देते हैं लेकिन उसका नाम नहीं बताते.

ऊंची रेंज के गाने हो या कोमल रोमांटिक गीत. सब बड़ी आसानी से गा जाते हैं संघपाल. गाने के अलावा मिमिक्री भी कर लेते हैं. कुल मिलाकर ऑल राउंडर हैं. महाराष्ट्र पुलिस हर साल ‘उमंग’ नाम का एक फेस्ट आयोजित करती है. जहाँ बॉलीवुड और मराठी फिल्म इंडस्ट्री से सितारे बुलाए जाते हैं. इस बार उन्हें सिंगर के लिए कहीं बाहर देखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. हीरा घर में ही है.

यह भी पढ़े- बहुत गंभीर सवाल : इन्हें किस्मत ने बनाया सेलिब्रिटी या आपने ?

loading...