newstodaynetwork Banner

बरेली: अब गुरूजी बिना अनुमति नहीं होंगे गायब, रोजाना सुब‍ह दर्ज करानी होगी अपनी आनलाईन उपस्थिति

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। सरकारी महाविद्यालयों के शिक्षक अब से बिना अनुमति के गायब नहीं हो पायेंगे। अब शिक्षकों को रोजाना सुबह अपनी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करनी पड़ेेेेेगी। इसके लिए शिक्षा निदेशालय की तरफ से गूगल पर एक लिंक दिया गया है। इस लिंक पर उपस्थिति पंजिका की फोटो और पीडीएफ भी रोजाना अपलोड की
 | 
बरेली: अब गुरूजी बिना अनुमति नहीं होंगे गायब, रोजाना सुब‍ह दर्ज करानी होगी अपनी आनलाईन उपस्थिति

न्‍यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। सरकारी महाविद्यालयों के शिक्षक अब से बिना अनुमति के गायब नहीं हो पायेंगे। अब शिक्षकों को रोजाना सुबह अपनी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करनी पड़ेेेेेगी। इसके लिए शिक्षा निदेशालय की तरफ से गूगल पर एक लिंक दिया गया है। इस लिंक पर उपस्थिति पंजिका की फोटो और पीडीएफ भी रोजाना अपलोड की जा रही है।

Devi Maa Dental

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी को ऑनलाइन उपस्थिति का वेरीफिकेशन करना होगा और महाविद्यालयों में निरीक्षण कर जांच भी करनी होगी। जल्द ही इसे स्ववित्त पोषित महाविद्यालयों में पढ़ा रहे सरकारी शिक्षकों के लिए भी लागू किया जा सकता है। 2 मार्च को कई शिक्षक अनुपस्थित मिले जिनकी रिपोर्ट भेज दी गई है।

उच्च शिक्षा निदेशालय ने 24 फरवरी को सभी क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी किया कि 25 फरवरी से सभी सरकारी महाविद्यालयों के शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति भरी जाए। इसके लिए सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य को लिंक भी भेजा गया है। प्रदेश में 170 सरकारी महाविद्यालय हैं जिसमें क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी बरेली व मुरादाबाद परिक्षेत्र में 24 महाविद्यालय हैं।

Bansal Saree

सरकारी आदेशों का पालन

बरेली जिले में रानी अवंती बाई महिला महाविद्यालय, फरीदपुर राजकीय महाविद्यालय व राम मनोहर लोहिया राजकीय महाविद्यालय आंवला हैं। इसके अलावा शाहजहांपुर में 3, पीलीभीत में 3 और बदायूं में 4 राजकीय महाविद्यालय हैं। प्रदेश में 25 फरवरी को 170 में से सिर्फ 95 महाविद्यालयों ने उपस्थिति अपलोड की थी और 75 महाविद्यालयों ने उपस्थिति अपलोड नहीं की थी। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी बरेली व मुरादाबाद के 24 में से 20 महाविद्यालयों ने उपस्थिति अपलोड की थी। हालां‍की एक सप्‍ताह बाद 2 मार्च को इसमे सुधार आया और 170 में से 152 महाविद्यालयों ने उपस्थिति अपलोड की। जिसमें बरेली के 24 में से 22 ने उपस्थिति अपलोड की। 2 मार्च को रानी अवंतीबाई महिला महाविद्यालय में 27 में से 21 शिक्षक उपस्थित थे। 5 शिक्षकों ने छुट्टी ली थी और एक अनुपस्थित थे। इसी तरह से राजकीय महाविद्यालय आंवला में 13 शिक्षकों में से 10 उपस्थित, एक छुट्टी और 4 अनुपस्थित व राजकीय महाविद्यालय फरीदपुर में सभी 10 शिक्षक उपस्थित रहे।

डा. राजेश प्रकाश, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी ने बताया कि उच्च शिक्षा निदेशालय से सरकारी महाविद्यालयों के शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति फीड की जा रही है। उपस्थिति रजिस्टर की फोटो व पीडीएफ भी अपलोड करने के निर्देश हैं। महाविद्यालय में जाकर भी निरीक्षण किया जा रहा है।