newstodaynetwork Banner

वैक्सीनेशन: पीएम मोदी ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, देश भर में केन्द्रों पर पहुंच रहे लोग

न्यूज टुडे नेटवर्क। आज सोमवार को देश भर में कोरोना टीके के दूसरे चरण की शुरूआत की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सोमवार को कोरोना वैक्सीन के टीके की पहली डोज ली है। प्रधानमंत्री ने आम जन से भी कोरोना वैक्सीन लगवाने की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके कोरोना
 | 
वैक्सीनेशन: पीएम मोदी ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, देश भर में केन्द्रों पर पहुंच रहे लोग

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। आज सोमवार को देश भर में कोरोना टीके के दूसरे चरण की शुरूआत की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी सोमवार को कोरोना वैक्‍सीन के टीके की पहली डोज ली है। प्रधानमंत्री ने आम जन से भी कोरोना वैक्‍सीन लगवाने की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट करके कोरोना वैक्‍सीन का टीका लेने की जानकारी दी। अपने ट्वीट में मोदी ने आम लोगों से भी कोरोना टीका लगवाने की अपील की।

Devi Maa Dental

उधर दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने पर देश भर के टीकाकरण केन्‍द्रों पर लोग पहुंच रहे हैं। इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र वालों को टीके लगाए जाएंगे। इस चरण में सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण की व्यवस्था होगी।  खास बात यह है कि सरकार ने इस चरण में सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण की मुफ्त व्यवस्था की है। जबकि प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए आपको सिर्फ 250 रुपये देने होंगे।

कोरोना वैक्‍सीन लेने के लिए 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को co-win ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 60 साल के बुजुर्गों के अलावा 45 साल से ज्यादा के गंभीर बीमारी वाले लोग भी टीका लगवा सकेंगे। सरकार की ओर से गंभीर बीमारी की सूची भी जारी कर दी गई है। गंभीर बीमारी वालों के लिए मान्यता प्राप्त डॉक्टर का सर्टिफिकेट जरूरी होगा।

Bansal Saree

इससे पहले सरकार ने फैसला किया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को 1 मार्च से कोरोना वायरस रोधी टीका सरकारी केंद्रों पर नि:शुल्क लगाया जायेगा। वहीं, निजी क्लिनिकों एवं केंद्रों पर उन्हें इसके लिए शुल्क देना पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया।