मुख्यमंत्री योगी ने संत रविदास की प्रतिमा पर अर्पित की पुष्पांजलि

न्यूज टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सन्त रविदास जयन्ती के अवसर पर लखनऊ के रविदास मन्दिर में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा सभी को रविदास जयन्ती और माघी पूर्णिमा की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कैण्ट विधायक सुरेश चन्द्र तिवारी से इस मन्दिर
 | 
मुख्यमंत्री योगी ने संत रविदास की प्रतिमा पर अर्पित की पुष्पांजलि

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सन्त रविदास  जयन्ती के अवसर पर लखनऊ के रविदास मन्दिर में उनकी प्रतिमा पर  पुष्पांजलि अर्पित की तथा सभी को रविदास जयन्ती और  माघी पूर्णिमा की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कैण्ट विधायक सुरेश चन्द्र तिवारी से इस मन्दिर  के सौन्दयीर्करण की योजना बनाकर प्रस्तुत करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 645 वर्ष पूर्व महान सन्त रविदास जी का प्राकट्य हुआ था,  जिन्होंने काशी की धरती पर जन्म लेकर भारत के सनातन धर्म की परम्परा को नयी  ऊँचाइयां दीं। श्रद्धेय अटल जी कहा करते थे कि आदमी न छोटा होता है, न बड़ा  होता है, न ऊंचा होता है, न नीचा होता है, आदमी तो सिर्फ आदमी होता है। यह  भाव हम सब इस रूप में देख रहे हैं कि व्यक्ति अपने कमार्ें के माध्यम से  कैसे महानता हासिल करता है और कैसे लोकपूज्य हो सकता है। सन्त रविदास जी का  जीवन चरित्र हम सबको इस बात की प्रेरणा प्रदान करता है।  उन्होंने कहा कि  प्रदेश सरकार द्वारा काशी स्थित सन्त रविदास की जन्मस्थली का  सौन्दयीर्करण कराया जा रहा है।

भारतीय मनीषा  ने धर्म को कर्तव्य माना है और उसकी जीती जागती प्रतिमूर्ति सन्त रविदास हैं। रविदास ने कहा था कि मन चंगा तो कठौती में गंगा। यदि हम  अन्त:करण से शुद्ध हैं, तो साधना का प्रतिफल भी उसी रूप में प्राप्त होता  है। सन्त रविदास जी ने जीवनपर्यन्त तमाम प्रकार के पाखण्डों का सामना करते  हुए सनातन धर्म को मजबूती प्रदान करने का कार्य किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सन्त रविदास सेवा समिति लखनऊ पिछले 83 वषार्ें से उनकी शिक्षाओं का प्रचार-प्रसार प्रधानमंत्री जी के ‘एक भारत,  श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करने में मददगार सिद्ध हो रहा है।  उन्होंने कहा कि महान सन्त के आदशार्ें से प्रेरणा ग्रहण करके हम सब अपने  देश और समाज के कल्याण का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।

इस अवसर पर जल  शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह, लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया,  अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव  मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, मण्डलायुक्त लखनऊ रंजन  कुमार, जिलाधिकारी लखनऊ  अभिषेक प्रकाश सहित मन्दिर के पदाधिकारीगण  उपस्थित थे।