रुद्रपुर: गांव, गरीब और किसानों के कल्याण के इर्द-गिर्द रहा सीएम रावत का भाषण, जानिए क्या कहीं बड़ी बातें

रुद्रपुर। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का पूरा संबोधन गांव, गरीब और किसान के इर्द-गिर्द रहा। उन्होंने किसानों को जहां तीन लाख रुपए का ऋण बगैर ब्याज देने की योजना का शुभारंभ किया, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक रुपए में और शहरी क्षेत्र में सौ रुपए में पानी का कनेक्शन देने का ऐलान किया। गांधी पार्क
 | 
रुद्रपुर: गांव, गरीब और किसानों के कल्याण के इर्द-गिर्द रहा सीएम रावत का भाषण, जानिए क्या कहीं बड़ी बातें

रुद्रपुर। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का पूरा संबोधन गांव, गरीब और किसान के इर्द-गिर्द रहा। उन्होंने किसानों को जहां तीन लाख रुपए का ऋण बगैर ब्याज देने की योजना का शुभारंभ किया, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक रुपए में और शहरी क्षेत्र में सौ रुपए में पानी का कनेक्शन देने का ऐलान किया।
गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि धान खरीद का दस लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य रखा था और उत्तराखंड में लक्ष्य हासिल किया जा चुका है। कहा कि उपज से अधिक धान सरकार खरीद चुकी है। अफसर इस बात का संज्ञान लें कि कोई किसान की उदारता का दुरुपयोग तो नहीं कर रहा है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि एक हफ्ते में किसान को धान खरीद का पूरा भुगतान कर देंगे। कहा कि पहले धान खरीद के लिए 145 क्रय केंद्र खोले जाते थे, इस बार सरकार ने 245 क्रय केंद्र खोले।

Devi Maa Dental

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहली बार सरकार ने किसानों को गन्ने का भुगतान किया है। गन्ना किसानों के भुगतान के लिए सरकार ने 256 करोड़ रुपए का प्रावधान उपादान के लिए किया।
उन्होंने कहा कि पहली बार किसी प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए तीन लाख रुपए तक का ऋण बगैर ब्याज के दिया जाएगा, जिससे किसानों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी।
विकास की बात करते हुए सीएम रावत ने बताया कि पंतनगर व देहरादून में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन रहा है, जिसमें पंतनगर में ग्रीन एयरपोर्ट बनेगा। उत्तराखंड देश व दुनियाभर से जुड़ जाएगा, जिससे रोज़गार व विकास के रास्ते खुलेंगे। कहा कि हरिद्वार, देहरादून व ऊधमसिंह नगर में मेडिकल कॉलेज का काम चल रहा है। प्रदेश के अस्पतालों की दशा में बड़ा सुधार हुआ है। सभी जिला अस्पतालों में वेंटिलेटर की सुविधा है। डॉक्टरों की संख्या बढ़ी है। डॉक्टर्स व नर्सो की भर्ती की जा रही है। बताया कि अटल आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड धारकों के लिए 22 हजार से अधिक अस्पतालों से सरकार ने अनुबंध कर रखा है, जिसमें पांच लाख रुपए तक के उपचार की सुविधा उपलब्ध है। कहा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का सरकार ने संकल्प लिया है, तीन चरणों में इस योजना को लागू किया जाएगा। पेयजल की आपूर्ति भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाने के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी करने की बात कही।