धारचूला- केएमवीएन 29 नवंबर को इस नई योजना को करेगा लांच, अब यहां से होगें हिमालय दर्शन

धारचूला-अब दारमा, व्यास और चौदास घाटी से लोग हिमालय के दर्शन बड़ी आसानी से कर सकेगें। आगामी 29 नवंबर को कुमाऊं मंडल विकास निगम की होम स्टे को लेकर नई योजना का मंडलायुक्त अरविंद ह्यांकी लांच करने जा रहे हैं। उस चौदास घाटी के प्रवेश द्वार पांगू में एक दिवसीय शिविर में होम स्टे योजना
 | 
धारचूला- केएमवीएन 29 नवंबर को इस नई योजना को करेगा लांच, अब यहां से होगें हिमालय दर्शन

धारचूला-अब दारमा, व्यास और चौदास घाटी से लोग हिमालय के दर्शन बड़ी आसानी से कर सकेगें। आगामी 29 नवंबर को कुमाऊं मंडल विकास निगम की होम स्टे को लेकर नई योजना का मंडलायुक्त अरविंद ह्यांकी लांच करने जा रहे हैं। उस चौदास घाटी के प्रवेश द्वार पांगू में एक दिवसीय शिविर में होम स्टे योजना की समीक्षा भी होगी।

हरिद्वार-सडक़ पर मजदूरों के दो बच्चों को रौंद गया वाहन, मंजर देख राहगीरों के भी छलके आंसू

उच्च हिमालयी दारमा, व्यास और चौंदास तीनो घाटियां सडक़ों से जुड़ चुकी हैं। पंचाचूली ग्लेशियर बेस कैंप में केएमवीएन पूर्व से ही होम स्टे बना चुका है। केएमवीएन की पहल पर पिछले तीन-चार सालों से दुग्तू, दांतू में होम स्टे संचालित हो रह्रे हैं। सबसे अधिक पर्यटक भी पंचाचूली ग्लेशियर बेस कैंप पहुंचते हैंं। मंडलायुक्त अरविंद ह्यांकी द्वारा होम स्टे व्यवस्था को काफी प्रोत्साहित किया गया है।

नैनीताल-बिना मास्क के घूम रही महिला पर्यटक बोली मेरा भाई आईएएस अधिकारी है, हिम्मत है तो चालान काट के दिखा, फिर पुलिस ने…

अब व्यास घाटी में लिपूलेख तक सडक़ बन चुकी है। व्यास घाटी के नाबी गांव में पूर्व से ही होम स्टे बन चुके हैं। कैलास मानसरोवर यात्री यात्रा में जाते समय एक रात्रि नाबी के होम स्टे में प्रवास करते हैं। आने वाले समय में उच्च हिमालयी गांव पूरी तरह होम स्टे में तब्दील होने वाले हैं। ग्रामीणों की आजीविका के पुख्ता साधन बनने जा रहे हैं। इसी क्रम में 29 नवंबर को पांगू में मंडलायुक्त अरविंद ह्यांकी एक दिवसीय शिविर लगाएंगे। इस मौके पर केएमवीएन होम स्टे के लिए एक स्कीम लागू करने जा रही है। एक कमरा और शौचालय निर्माण के लिए 60 हजार की धनराशि और कमरे को सजाने के लिए 25 हजार की धनराशि मिलने वाली है।