newstodaynetwork Banner

हल्द्वानी- उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में स्थापित हुआ रेडऑन का जीओ स्टेशन, ऐसे करेगा काम

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में भाभा औटोमिक रिसर्च सेण्टर (बार्क), मुंबई के सहयोग से रेडऑन जीओ स्टेशन स्थापित किया गया। जिसका इस्तेमाल मिट्टी में रेडऑन की मात्रा को मापने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा प्राकृतिक रेडियोधर्मिता से सम्बंधित शोध कार्य भविष्य में किया जाएगा। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर ओ.पी.एस. नेगी ने रेडऑन जीओ
 | 
हल्द्वानी- उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में स्थापित हुआ रेडऑन का जीओ स्टेशन, ऐसे करेगा काम

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में भाभा औटोमिक रिसर्च सेण्टर (बार्क), मुंबई के सहयोग से रेडऑन जीओ स्टेशन स्थापित किया गया। जिसका इस्तेमाल मिट्टी में रेडऑन की मात्रा को मापने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा प्राकृतिक रेडियोधर्मिता से सम्बंधित शोध कार्य भविष्य में किया जाएगा। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर ओ.पी.एस. नेगी ने रेडऑन जीओ स्टेशन का उद्घाटन किया।

Devi Maa Dental

कैसे करेगा काम

प्रोफ़ेसर नेगी ने बताया कि यह रेडऑन जीओ स्टेशन मिट्टी में रेडऑन की मात्रा को मापने के साथ-साथ भविष्य में भू-विज्ञान व भोतिक विज्ञान के शोध के छात्रों के लिए शोध से सम्बंधित अवसर भी प्रदान करेगा। कंप्यूटर विज्ञान विद्याशाखा के निदेशक प्रोफेसर दुर्गेश पन्त के द्वारा रेडऑन जीओ स्टेशन स्थापित करने के लिए उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में उपयुक्त जगह चिह्नित की गई।

उन्होंने बताया कि रेडऑन जीओ स्टेशन मिट्टी में रेडऑन की मात्रा से सम्बंधित डाटा हर 15 मिनट में भाभा औटोमिक रिसर्च सेण्टर को उपलब्ध कराएगा। भाभा औटोमिक रिसर्च सेण्टर के वैज्ञानिक मनीष जोशी की ओर से उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में कार्यरत बालम दफौटी को रेडऑन जीओ स्टेशन के टेक्नोलॉजी के बारे में बताया गया, उद्घाटन सत्र में विश्वविद्यालय के कुल सचिव प्रोफेसर नयाल व क्षेत्रीय सहायक निदेशक ब्रजेश बनकोटी व आदि लोग उपस्थित रहे।

Bansal Saree