newstodaynetwork Banner

देहरादून- उत्तराखंड में मेडिकल के छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार ने इस बड़े फैसले को दी मंजूरी

केंद्र पोषित योजना के तहत उत्तराखंड में तीन नए मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स शुरू करने के लिए सरकार से मंजूरी मिल गई है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के युवाओं को मेडिकल शिक्षा के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। इसके अलावा प्रदेश के 60 आयुर्वेद चिकित्सालयों में योग एवं वेलनेस की
 | 
देहरादून- उत्तराखंड में मेडिकल के छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार ने इस बड़े फैसले को दी मंजूरी

केंद्र पोषित योजना के तहत उत्तराखंड में तीन नए मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स शुरू करने के लिए सरकार से मंजूरी मिल गई है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के युवाओं को मेडिकल शिक्षा के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। इसके अलावा प्रदेश के 60 आयुर्वेद चिकित्सालयों में योग एवं वेलनेस की चिकित्सा सुविधा शुरू की जाएगी।

Devi Maa Dental

एलोपैथी चिकित्सा में इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड (आईपीएचएस) के मानकों को लागू करने के लिए डॉक्टरों, पैरामेडिकल व अन्य संवर्ग के पदों को चिन्हित किया जा रहा है। राज्यपाल के अभिभाषण में कोविड-19 महामारी की रोकथाम व बचाव के लिए सरकार की ओर से किए स्वास्थ्य सुविधाओं के इंतजाम व भावी स्वास्थ्य योजनाओं का जिक्र किया गया।

इन जिलों में शुरू होंगे कोर्स

केंद्रीय पोषित योजना के तहत हरिद्वार, रुद्रपुर, पिथौरागढ़ में मेडिकल कालेजों में 100-100 सीटों पर एमबीबीएस कोर्स संचालित किया जाएगा। वहीं, विश्व बैंक की वित्तीय सहायता से हल्द्वानी, रुद्रपुर, पिथौरागढ़, देहरादून, श्रीनगर मेडिकल कालेज में आधुनिक सीटी स्कैन मशीनें स्थापित की जा रही है। राजकीय मेडिकल कालेज श्रीनगर में सात विशेषज्ञ चिकित्सा कोर्स में सरकार ने पोस्ट एमबीबीएस डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है।

Bansal Saree