हल्द्वानी-पुलिस ने जारी किया नया इमरजेंसी नंबर ,अब मदद के लिए इस No. को करें डॉयल

909
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: किसी भी तरह की अनहोनी या घटना घटने पर पुलिस को सूचित करना अब और भी आसान हो गया है। अब आप पुलिस के इमरजेंसी नंबर 100 नंबर के अलावा 112 डाईल करके भी पुलिस को सूचित कर सकते हैं। बता दें पुलिस कंट्रोल रूम नंबर 100 बीएसएनएल के जरिए कार्य करता था। लेकिन अब नई और हाई तकनीक को देखते हुए 112 नंबर को ऑनलाईन एप के साथ लींक करके तैयार किया गया है। जिसकों डाईल करने पर आपका कॉल सीधे देहरादून कनेक्ट होगा।

इसके बाद जनपद मुख्यालय वहां से आपके संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस से संपर्क साधेका, बाद में संबंधिक थाना पुलिस आपकी मदद करने पहुंचेगी। पुलिस की इस मुहिम का आप शीघ्र फायदा उठा सकेंगे।

100 पे कॉल न उठने के कारण 112 किया रिलीज़

जानकारी मुताबिक पुलिस से सहायता के लिए लोग कंट्रोल रूम नंबर 100 डायल करते है। इस नंबर पर सूचना मिलने के बाद ही पुलिस पीड़ित की मदद को पहुंचती थी। लेकिन बीते कुछ समय से पुलिस के 100 नंबर पर आने वाली फोन कॉल्स को रिसीव नहीं किया जा रहा था।

वही पीड़ितो द्वारा 100 नबंर डायल करने पर फोन न लगने की सूचना भी मिल रही थी। कई बड़ी घटनाओं में भी पुलिस के 100 नंबर पर पीड़ितों ने कॉल की थी। लेकिन रिसीव नहीं किया गया। इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की गई तो इस समस्या के समाधान का रास्ता निकालने का प्रयास शुरू कर दिया गया।

अब पुलिस 100 नंबर के अलावा 112 नंबर शुरू करने वाली है। इस नंबर पर यदि कॉलर फोन करता है तो सीधे देहरादून मुख्यालय से बात होगी। मुख्यालय में तैनात कर्मचारी संबंधित व्यक्ति का नाम व पता लेने के बाद संबंधित जनपद मुख्यालय को सूचित करेगा। जनपद मुख्यालय से संबंधित कोतवाली व थाने की पुलिस को सूचना दी जाएगी। जिसके बाद पुलिस पीड़ित की मदद को रवाना होगी। पुलिस का कहना है कि इस नंबर के शुरू होने से जहां पीड़ित की मदद करने में आसानी होगी। वहीं कंट्रोल रूम में कॉल रिसीव न होने की शिकायतों भी दूर होंगी।