उत्तराखंड आए नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली, पंतनगर पहुंचकर बोले साथ-साथ करेंगे काम

589
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली 3 दिन के भारत दौरे पर हैं. इस दौरान वह आज यानी रविवार दोपहार एशिया की टॉप-10 में गिनी जानी वाली पंतनगर यूनिवर्सिटी जी.बी पंत यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचे.

उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ. केके पॉल ने नेपाल के पीएम को यूनिवर्सिटी की ओर से मानक उपाधि प्रदान की

उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ. केके पॉल ने उनका भव्य स्वागत किया. जी.बी पंत यूनिवर्सिटी पहुंचकर केपी शर्मा ने कहा कि पंतनगर यूनिवर्सिटी में आकर यहां किए जा रहे शोध कार्य, कृषि की आधुनिकतम तकनीक को देखने का मौका मिला. कहा कि यूनिवर्सिटी के साथ इस क्षेत्र में आगे काम करने के प्रयास किए जाएंगे. पंतनगर यूनिवर्सिटी से मदद ली जाएगी. यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को भी नेपाल में आने का आमंत्रण दिया जाएगा.

इससे पहले देहरादून एयरपोर्ट पर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनका जोरदार स्वागत किया था. हालांकि नेपाल पीएम केपी शर्मा के भारत दौरे के दौरान दोनो देशों के बीच कई समझौते हुए. इनमें से सबसे अहम समझौता नई दिल्ली से काठमांडू तक रेल नेटवर्क का विस्तार करना शामिल है.

इस समझौते के जरिए भारत ने चीन को साफ संकेत दे दिया है कि वो भले ही दक्षिण एशियाई देशों को धन शक्ति के दम पर भारत के विरोध में खड़ा कर ले, पर भारत इसका जवाब काठमांडू तक रेल नेटवर्क बनाकर देगा.

इस यात्रा के दौरान दोनो देश रक्षा-सुरक्षा, संपर्क, व्यापार और कृषि में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं.

यह भी पढ़े- उत्तराखंड के वैज्ञानिकों ने डायनासोर के जमाने का यह अद्भुत पौधा खोजा, अब होगा चमत्कार

यह भी पढ़े- कास्टिंग काउच के विरोध में इस एक्ट्रेस ने बीच सड़क पर उतार दिए अपने कपड़े, देखते रहे सब

यह भी पढ़े- उर्वशी रौतेला बोली शादी करूंगी तो अपने से दोगुने उम्र के इस हॉट एक्टर से