उत्तराखंड़ Tourism की एक और सौगात, यहाँ Aero Sports का रोमांच अब होगा और भी दोगुना, जानें कैसे

264
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: बेसुमार खुबियों वाले उत्तराखंड में धार्मिक, स्वास्थ्य पर्यटन के साथ-साथ साहसिक व रोमांच से जुड़ी तमाम गतिविधियों को लेकर देश ही नही बल्कि विदेशी सैलानियों का उत्साह देखते ही बनता है। यही वजह है कि उत्तराखंड़ में पर्यटन उद्योग को और सशक्त बनाने की खातिर सरकार तेजी से प्रयास कर रही है। 13 जिलों में 13 नए ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित करने के साथ ही सरकार का फोकस प्रदेश में सुरक्षित साहसिक पर्यटन का संदेश देना भी है।

दरअसल कई बार एडवेंचर गतिविधियों के दौरान सुरक्षा मानकों में कोताही बरतने की वजह से कई अनहोनी घटनाओं का भी सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से उत्तराखंड़ में सुरक्षित पर्यटन को लेकर प्रश्न उठ रहे थे।

यही वजह है कि उत्तराखंड़ में पर्यटन विभाग हर क्षेत्र की नियमावली बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस कड़ी में नदी व झीलों में साहसिक खेलों , राफ्टिंग के लिए क्याकिंग नीति तैयार हो चुकी है। ऐसे में अब पर्यटन विभाग एयरो स्पोर्ट्स नियमावली तैयार करने में जुट चुका है। बता दें कि एयरो स्पोर्ट्स नियमावली में नॉन मोटर खेल शामिल किए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक इसके साथ ही पर्यटन विभाग ट्रैकिंग व दूसरे मैदानी साहसिक पर्यटक गतिविधियों के लिए नीति तैयार करने का भी प्लॉन है।

Uttarakhand Aero sports/newstodaynetwork

जानें क्या है उत्तराखंड़ एयरो स्पोर्ट्स नियमावली

एयरो स्पोर्ट्स नियमावली में खेलों के लिए लाइसेंस लेने, इनमें शामिल होने वाले उपकरणों की गुणवत्ता, साहसिक गतिविधियों को कराने के लिए मानक, स्थानों की जानकारी, प्रतिबंध व मानकों का उल्लंघन करने पर दंड आदि के विषय में विस्तृत तरीके से जानकारी दी जाएगी। विभाग द्वारा तय किए गए नियमों को पूरा करने के बाद ही इन खेलों का संचालन हो पाएगा। बता दें कि एयर स्पोर्ट्स के दूसरे खेलों जिनमें मोटर का इस्तेमाल होता है, उनके संचालन की अनुमति डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन (DGCA) के जरिये ली जाती है।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि पर्यटन विभाग एयरो स्पोर्ट्स की नीति पर काफी काम कर चुका है और जल्द इसे कैबिनेट में लाने की तैयारी है। प्रदेश में साहसिक पर्यटन को सुरक्षित बनाने के लिए यह नियमावली तैयार की जा रही है। जिससे देश- विदेश से उत्तराखंड में आने वाले सैलानियों को सुरक्षा मानकों के साथ साहसिक खेलों का रोमांच उठाने का अवसर मिलेगा।