एक पपीता घर बैठे कर देगा आपके डार्क सर्कल को दूर, जानें कैसे

196
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. हो सकता है कि पपीता आपको खाने में ना अच्छा लगता हो. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. पपीते के छिलके के नीचे एक एंजाइम पाया जाता है जिसे पपेन (Papain) के नाम से जाना जाता है.

पपेन आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को निकालने और चेहरे को टोन को सुधारने में सक्षम होता है. पपीते में ना केवल पपेन बल्कि विटामिन A, C और E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. पपीता मैग्नीशियम, पोटैशियम और फोलिक का भी एक अच्छा स्रोत है.

यह भी पढ़ें-उम्र से पहले नहीं आएगा बुढ़ापा, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव !

यह भी पढ़ें-रिसर्च: सावधान ! अगर आप करते हैं ये 4 नौकरियां, तो आप हो सकते हैं नपुंसक

यह भी पढ़ें-घरेलू टिप्स- ऐसे रखें लीची को ज्यादा दिनों तक फ्रेश, जानिए लीची के क्या-क्या हैं फायदे

 

अगर आप हर तरह के प्रॉडक्ट इस्तेमाल कर चुके हैं लेकिन स्किन बेजान बनी हुई है तो एक बार पपीते का प्रयोग जरूर करके देखें. आइए जानते हैं किस तरह से पपीता आपके चेहरे को निखारने में सक्षम है.

पपीते को शहद के साथ मिलाकर लगाएं

एक कप पपीते की लुग्दी और दो चम्मच शहद मिलाकर फेंट लें. इसे चेहरे पर लगाकर रखें और 30 मिनट बाद धो लें. आपके चेहरे पर तुरंत निखार आ जाएगा.

पपीता, दही और हल्दी

अगर आपकी त्वचा धूप में निकलने से काली पड़ गई है और परेशान हो चुके हैं तो पपीता आपके लिए वरदान से कम नहीं है. पपीते को कूंचकर पेस्ट बना लें. चुटकी भर हल्दी, एक चम्मच गुलाब जल और एक चौथाई कप योगर्ट मिलाएं. सबको मिलाकर पेस्ट बनाएं और जिस जगह की स्किन काली पड़ी है वहां लगा लें. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. आपको आश्चर्यजनक लाभ मिलेगा.

कच्चा पपीता और खीरा

डार्क सर्कल्स से परेशान हो चुके हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. पपीता आपकी परेशानी का इलाज है. कच्चे पपीते और खीरे को मैश करके पेस्ट बना लें फिर इसे अपने डार्क सर्कल्स पर लगा लें. 10 मिनट के बाद अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे रगड़कर छुड़ाएं. पेस्ट को गुनगुने पानी से छुड़ाकर साफ कपड़े से पोछ लें. ऐसा रोज करने सा डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे.