“ये बल्ब अपने आप में म्यूजियम है”,117 साल से लगातार जल रहा है, आज तक नहीं हुआ फ्यूज…

144
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

एक टाइम ऐसा था जब सबके घर में सिर्फ बल्ब ही होते थे, अब तो खैर बल्ब की जगह सीएफएल ने ले ली है. हालांकि लोग अभी भी अपने घरों में बल्ब जलाते हैं. लेकिन जब हम पहले बल्ब लेकर आते थे तो कुछ महीनो बाद वह फ्यूज हो जाते थे. शायद ही ऐसा कोई बल्ब रहा होगा जो सालों चला हो.

लेकिन दुनिया का एक कोना ऐसा भी है जहां बल्ब पिछले 117 सालों से जल ही रहा है. आप कहेंगे कि ये बिल्कुल झुठ हैं ऐसा नहीं हो सकता लेकिन ये सच है.

24 घंटे जलता है यह बल्ब, वेबकैम भी लगाया गया है.

Bulb

कैलिफोर्निया के लिवरमोर शहर में स्थित फायर स्टेशन में साल 1901 में यह बल्ब लगाया गया. तब से अब तक यह बल्ब लगातार जल रहा है. चार वॉट बिजली से चलने वाला यह बल्ब 24ओं घंटे जला रहता है. साल 1937 में पहली बार बिजली की लाइन बदलने की वजह से बल्ब को बंद किया गया था. तार बदलने के बाद बल्ब फिर जगमगाने लगा. 2001 में संगीत और पार्टी के साथ बल्ब का 100वां जन्मदिन मनाया गया. बल्ब के सीधे प्रसारण को दिखाने के लिए वहां एक वेबकैमरा भी लगा दिया गया.

यह भी पढ़े- बॉलीवुड एक्ट्रेस रकुल प्रीत की ये हॉट Pics नहीं देखी तो, कुछ नहीं देखा…

एकटाइम ऐसा आया जब लगा बल्ब फ्यूज हो गया

2013 में सीधे प्रसारण के दौरान बल्ब बुझ गया. तब लगा कि बल्ब आखिरकार फ्यूज हो गया है लेकिन बाद में पता चला कि बल्ब तो बिल्कुल सही सलामत है, जबकि उस तक बिजली पहुंचाने वाली 76 साल पुरानी लाइन खराब हो गयी. लाइन की मरम्मत के बाद बल्ब फिर से जल उठा.

फिलहाल, इस बल्ब को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुकें हैं. पिछले 30 सालों से तो लोग बड़ी संख्या में इस बल्ब को देखने जा रहे हैं. यह बल्ब अपने आप में एक म्यूजियम बन चुका है.

यह भी पढ़े- इंटरनेट सेंसेशन बनने वाली इस लड़की ने उड़ाई बॉलीवुड एक्ट्रेस की धज्जियां…