यूपी का ये चौराहा अब जाना जाएगा अटल चौक के नाम से…. जानिए क्या है वजह

35
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

लखनऊ- न्यूज टुडे नेटवर्क : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का मशहूर ‘हजरतगंज चौराहा’ अब अपने इस नाम से नहीं जाना जाएगा. दरअसल, लखनऊ का जाना-पहचाना चौराहा ‘हजरतगंज चौराहा’ अब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल चौक के नाम से जाना जाएगा। लखनऊ शहर की मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि अटल बिहारी वाजेपेयी के नाम से कई सडक़ों और चौराहों के नाम बदलने को लेकर भारी संख्या में काउंसलर मांग कर रहे थे। यही वजह है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर हजरतगंज चौराहे का नामकरण करने के फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि 31 अगस्त को हुई कार्यकारिणी की बैठक में भाजपा पार्षद दल के साथ साथ सम्पूर्ण विपक्ष के पार्षदों ने एक स्वर में हजरतगंज चौराहे का नाम बदलकर अटल चौराहा रखने की सहमति जताई थी।

hajrat5

अटलजी की यादें रहेगी हमेशा जीवित

संयुक्ता भाटिया ने कहा कि ‘हम अटलजी की यादों को हमेशा जीवित रखना चाहते हैं और एक मेयर के रूप में मैं ऐसा कर रही हूं. हमने उनका एक स्मारक बनाने की योजना के बारे में सोचा और लखनऊ के सबसे बड़े हजरतगंज चौराहे का नाम बदलकर अब अटलजी के नाम पर करने का फैसला किया है। ‘ चूंकि सभी पार्षदों से पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर इच्छा के अनुरूप विभिन्न सडक़,मार्ग, चौराहे, पार्क आदि के नामकरण हेतु प्रस्ताव आमंत्रित किए गए थे। दरअसल बड़ी संख्या में पार्षदों ने चौराहों का नाम च्अटलज् जी के नाम पर रखने संबंधी प्रस्ताव दिए थे।

जनता की इच्छाओं का रखा ध्यान

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि कार्यकारिणी के सदस्यों, सभी पार्षदों एवं लखनऊ की जनता की इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए हजरतगंज चौराहे का नाम अटल चौराहा रखने की आधिकारिक मुहर लगाकर अब मूर्तरूप देने के लिए सदन के पटल पर रखने की सहमति दे दी है।