लखनऊ- शिक्षक दिवस पर सीएम योगी ने दी टीचरों को ‘बड़ी सौगात’, जानें कैबिनेट के महत्वपूर्ण फैंसले

135
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

लखनऊ- न्यूज टुडे नेटवर्क: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को बड़ा उपहार दिया है। यूपी कैबिनेट की बैठक में 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी है, जिसमें योगी सरकार विश्वविद्यालयों में सातवां वेतनमान लागू करने के फैसले को मंजूरी दी, वहीं मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि हस्तांतरण का प्रस्ताव भी पास हो गया। कैबिनेट में सबसे बड़ा तोहफा प्रदेश के 18 विश्वविद्यालय के शिक्षकों को दिया है। फैसले से शिक्षकों के वेतन में 15 हजार से लेकर 35 तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

20 हजार शिक्षकों को मिलेगा फायदा

सातवें वेतनमान से करीब 20 हजार शिक्षकों को फायदा मिलेगा और इसके लिए सरकार ने अनुपूरक बजट में 921 करोड़ का इंतजाम किया है। वहीं बिजनौर, पीलीचौकी के किसान इंटर कॉलेज व महोबा, खरैला के श्री गोकुल प्रसाद बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को हाईस्कूल स्तर पर अनुदान सूची में लिए जाने के निर्णय को मंजूरी मिली है। इसके साथ ही सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में केंद्रीय पुस्तकालय के निर्माणाधीन कार्य के लिए 2236.61 लाख रुपये (जी.एस.टी. नियमानुसार देय) की पुनरीक्षित लागत को भी मंजूरी दे दी है।

योगी कैबिनेट ने फैंसलों पर लगाई मुहर

प्रदेश के 18 विश्वविद्यालय के शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा। 01 जनवरी 2016 से ये फैसला लागू होगा।

राजकीय मेडिकल कॉलेज मिर्जापुर के लिए कृषि विभाग से जमीन निःशुल्क हस्तांतरित किया जाएगा। सरकार बल्लभ भाई कृषि विश्वविद्यालय मेरठ में भवन निर्माण में अतिरिक्त राशि देने के प्रस्ताव पर मुहर लगी।

लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे पर दो मुख्य टोल प्लाजा, 15 रैंप प्लाजा के संचालन, टोल कलेक्शन के लिए एजेंसियों के चयन के प्रस्ताव पर मुहर लगी। एक्सप्रेस वे पर पांच एम्बुलेंस, दस पेट्रोलिंग वाहन की तैनाती और इसके संचालन के लिए एजेंसियों के चयन पर भी मुहर लगी।

आयुष्मान भारत नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन के लिए केंद्र और राज्य सरकार से मिलने वाला पैसे के लिए राज्य सरकार की एजेंसी साची ट्रस्टी होगी।

यूपी अवस्थापना एवं औद्योगिक नीति 2012 के अंतर्गत मेगा परियोजनाओं में औद्योगिक इकाईयों को वित्तीय सुविधाएं देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।

यूपी पावर ट्रांसमिसन कॉरपोरेशन लिमिटेड अब किसानों को पारेषण लाइनों के टावरों के निर्माण के लिए उनसे अधिग्रहित की जाने वाली भूमि का मुआवजा देने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

बनारस में गंगा नदी से काशी विश्वनाथ मंदिर तक के मार्ग का विस्तारीकरण के लिए 166 भवनों का क्रय किए जाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई। मकान मालिकों, सेवादारों को बदले में दूसरी जगह संपत्ति दी जाएगी।

बस्ती में 829.59 करोड़ रुपए से भौखरी में 400 केवी जीआईएस सब-स्टेशन और तत्संबंधी लाइनों के निर्माण को मंजूरी मिली है।

नोएडा में 400 केवी क्षमता के दोनों जीआईएस सबस्टेशन और 400 केवी मोनों पोल लाइन के निर्माण को हरी झंडी मिली है।

इलाहाबाद जिला न्यायालय के विस्तार के क्रम में 24 न्यायालय कक्षों निर्माण के लिए अतिरिक्त राशि देने का फैंसला लिया गया है।

किसान इंटर कॉलेज पीली चौकी बिजनौर और महोबा के खरैला स्थित गोकुल प्रसाद बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को प्रदेश सरकार की अनुदान सूची में शामिल किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है।