हेल्थ एलर्ट: इन 5 गलतियों के वजह से बढ़ता है आपका वजन, जानें कैसे रहेंगे फिट

174
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: आज के वक्त में सक्सेस पाने की चाहत में हर कोई दिन-रात लगा हुआ है। लेकिन इस भागमभाग में सेहत पूछी छूट जा रही है। वजन का बढना भी सेहत को कहीं ना कहीं नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप भी अपना बढा हुआ वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास धैर्य और समय होना बहुत जरूरी है।

कई बार वजन कम करने के दौरान हम अगर कुछ गलतियां कर बैठते हैं तो ऐसे में संतुलित डाइट लेने के बाद भी वजन कंट्रोल नहीं हो पाता। आज हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी गलतियों के बारे में जिनकी वजह से आप चाह कर भी अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं।

ब्रेकफास्ट ना करना

अगर आप सुबह का नाश्ते स्किप करते हैं तो ये आपके वजन कम करने के मिशन में सबसे बड़ी बाधा हो सकती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट आपका मुख्य मील होना चाहिए। जो लोग सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं उन्हें लंच के समय बहुत ज्यादा भूख लगती है। ब्रेकफास्ट के दौरान आप कैलोरी लेने की तरफ ध्यान दें क्योंकि ब्रेक फास्ट के दौरान ली गई कैलोरी पूरे दिन भर में बर्न हो जाती हैं।

अनियमित खाना

अगर आप सुबह के नाश्ते के बाद लंच भी करना भूल जाते हैं तो ये आपके वजन कम करने के मिशन में पीछे छोड़ सकता है। दिन में सही से खाना न खाने की वजह से आप स्नैक्स, बिस्किट से पेट भरते हैं। इस दौरान आप बहुत ज्यादा कैलोरी कंज्यूम कर लेते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

अगर आप बिल्कुल भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते और संतुलित डायट ले रहे हैं तो आप अपना वजन बिल्कुल भी कम नहीं कर सकते हैं। बैलेंस डायट के साथ एक्सरसाइज भी जरूरी है।

पानी है सेहत के खजाना

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले खूब पानी पीना शुरू कर दें। वैसे तो वजन के हिसाब से पानी पीना चाहिए लेकिन दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। ध्यान दें पानी हमेशा बैठ कर ही पीएं और हो सके तो घूंट- घूंट कर पानी पीएं।

यह भी पढ़ें-दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो होंगे बेहद खतरनाक परिणाम

मीठा खाना कम करें

मीठा खाना तो हर किसी को बहुत पसंद आता है। ऐसे में अगर आप भी वजन के बढने की दिक्कत से परेशान हैं तो मीठा खाना भी कम करें क्योंकि मीठा मोटापा बढ़ाता है। रात के खाने के बाद तो कोई भी मीठी चीज का सेवन न करें।