खर्राटों से तुरंत पाएं निजात, उपाय अापकी रसोई में ही हैं…

54
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हेल्थ डेस्क : खर्राटे की समस्या किसी को भी हो सकती है। ज्यादा थकान होने पर भी लोग खर्राटे लेना शुरू कर देते हैं। कहते है कि गला का पिछला हिस्सा संकरा हो जाने पर जब ऑक्सीजन उस रास्ते से होकर जाती है तब आस-पास के टिश्यू वाईब्रेट करने लग जाते हैं। यही वजह है कि इंसान खर्राटे लेता है। खर्राटे लेने की समस्या बहुत गंभीर समस्या है। खर्राटे लेने से आस-पास के लोग परेशान तो होते ही हैं साथ ही इस आदत को भी खराब समझा जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी खर्राटे लेने की समस्या बहुत हद तक ठीक हो जायेगी।

sleep

अपना सिर उठा कर सोए

सोते समय आप सिर के नीचे तकिया रख कर सोए और मन को शांत रख कर सोए जिससे हम खर्राटे के खतरे को कम कर सकते है,खर्राटे रोकने के लिए यह आवश्यक है कि आपके सोने का कोई निश्चित समय हो। सही समय पर सोने जाएं तथा इस समय को ना बदलें, क्योंकि इससे आपको काफी परेशानी होगी। रोजाना के समय का पालन करें। इससे आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

नाक के रास्ते को साफ रखें

नाक का रास्ता साफ ना होने पर सांस लेने में कठिनाई होती है तथा गले के पास एक वैक्यूम बन जाता है। इस जगह को साफ रखने के लिए आप किसी डीकंजेस्टेन्ट का प्रयोग कर सकते हैं। आजकल बाजार में नाक की स्ट्रिप भी उपलब्ध है। इन सारे उपायों से आपके खर्राटे लेने की समस्या से आपको जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा।

hot-water-

गर्म पानी का करें सेवन

गर्म पानी पीने से गले की नालियां खुलती हैं और आप बिना किसी तकलीफ के सांस ले पाते हैं। दिनभर नहीं तो कम से कम रात के समय सोने से पहले जरूर एक गिलास गर्म पानी पीकर सोयें।

अधिक ठंडी चीजों का सेवन न करें

अधिक ठंडी चीजों का सेवन करने से हमारा गला सिकुडऩे लगता है जिस वजह से हम खर्राटे लेने लगते हैं। इसलिए ठंडी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन न करें।

oil

सरसों का तेल है मददगार

अगर आपको खर्राटे की समस्या नाक में किसी प्रकार के अवरोध की वजह से है तो नहाने से बाद और सोने से पहले नाक में सरसों के तेल की 2-3 बूंदें डाल लें। इससे खर्राटों को रोका जा सकता है।

पुदीने का तेल भी है कारगर

पुदीने में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो गले और नासाछिद्रों की सूजन को कम करने का काम करते हैं और इससे सांस लेना आसान हो जाता है। साथ ही आप सोने से पहले पानी में पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें डालकर इससे गरारे भी सकते हैं।

snoring

हल्दी भी है फायदेमंद

हल्दी में ऐसे कई एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं, जिनके इस्तेमाल से नाक साफ हो जाती है जिससे सांस लेना आसान हो जाता है। रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से खर्राटे की समस्या में काफी फायदा होता है।