इस गांव में शादी के बाद 5 दिन तक निर्वस्त्र रहती है दुल्हन

206
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हिमांचल प्रदेश –न्यूज टुडे नेटवर्क : भारत ही नही पूरे विश्व में शादी को लेकर अनेकों परंपराएं निभाई जाती है। ये अलग बात है कि हर जगह की अपनी अलग परंपरा होती है। मगर कुछ ऐसी परंपराएं होती है, जिसे देखकर हमे उस पर विश्वास नही नहीं होता है कि परंपरा के नाम पर शादियों में ऐसा भी होता है। आज हम कुछ ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे हंै जिस पर शायद आपको यकीन नहीं होगा कि शादियों में रीति रिवाज के नाम पर ऐसा भी हो सकता है, जहां शादी के बाद दुल्हन को 5 दिन तक निर्वस्त्र रहना पड़ता है। वो भी कहीं और नहीं बल्कि भारत में ही ऐसा होता है, जहां प्रथा के नाम पर ऐसा किया जाता है।

shadi2

कहां है ऐसी परंपरा

हिमांचल प्रदेश के एक गांव में शादी के बाद निभाई जाने वाली इस परंपरा के चलते पति-पत्नी एक दूसरे से हंसी मजाक भी नहीं कर सकते, और शादी होने के बाद दुल्हन को 5 दिन तक निर्वस्त्र रखा जाता है। इतना ही नहीं दुल्हन को कई अजीबो गरीब नियमों का भी पालन करना पड़ता है।

दुल्हन को 5 दिन तक पहनने पड़ते हैं ये वस्त्र

सदियों से चलती आ रही इस देव प्रथा को लोग डर और आस्था की वजह से मानते है। लोगों का मानना है कि ऐसा न करने से देवता बुरा मान जाएगें और गांव में तबाही आ जाएगी। इन दिनों में महिलाए सिर्फ ऊन से बने पट्टू ही पहनती है। इसके अलावा पुरुष भी शराब को हाथ नहीं लगाते। इस तरह की परम्पराओं ने और लोगो ने ही देश की प्रगति को आगे बढऩे से रोका हुआ है, इससे पता चलता है कि भालाई ही देश ने कितनी भी तरक्की कर ली हो पर कुछ लोग अभी ऐसे भी हैं जिनकी मानसिकता आज भी वहीं है और उतनी ही गिरी हुई है हमे समाज को बदलने की जरूरत है।