इस लड़के को है अजीब सी बीमारी, अगर ये सोयेगा तो मर जायेगा…

130
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

दिनभर की थकान दूर करने के लिए हर इंसान रात में सोना पसंद करता है. लेकिन क्या होगा तब, जब कभी डॉक्टर आपसे यह कह दे की अगर आप रात में सोएंगे तो मर जाएंगे, कैसा लगेगा?, पैरो तले जमीन खिसक जाएगी न आपकी. लेकिन ये सब मैं आपसे इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इस पापी दुनिया में कुछ भी हो सकता है.

यह भी पढ़े- 11 साल की बच्ची ने एक बच्चे को जन्म दिया, बच्चे का पिता जान हो जाएंगे हैरान…

ऐसे ही एक बीमारी से जुझते लड़के की कहानी आज मैं आपको बताने जा रहे हूं. जिसे सोने की इज़ाज़त नहीं है. ये लड़का एक ऐसी बीमारी से पीड़ित है जिसमें कि यदि वो सो गया तो उसकी तुरंत मौत हो जाएगी. जी, हां मात्र 17 साल के लियाम डर्बिशायर एक ऐसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं जिसके कारण जैसे ही ये बिना किसी मशीनी सहायता के सोएंगे, वैसे ही तुरंत इनकी मौत हो जाएगी.

यह भी पढ़े- दुनिया के महान खिलाड़ियों को सेक्स की इतनी लत क्यूं है ?

मेडिकल सांइस की भाषा में इस बीमारी को कंजेनिटल सेंट्रल हाइपोवेंटिलेशन सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है. क्योंकि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति जैसे ही सोता है. तो उसका नर्वस सिस्टम सांस लेने संबंधी आदेश नहीं दे पाता, जिससे नींद में ही व्यक्ति की मौत हो जाती है. ये लोग आम लोगों की तरह जब चाहें, जहां चाहें सो नहीं सकते. सोने के लिए उन्हें मशीन की सहायता लेनी ही पड़ती है ताकि सोने के बाद भी मशीन की मदद से उसकी सांसें चलती रहे.

यह भी पढ़े- दूल्हे ने शादी में जूते चोरी करने वाले को पीट-पीट कर मार डाला…

आपको बता दें कि लियाम के माता-पिता उसकी इस बीमारी के चलते हमेशा उसे लेकर काफी सतर्क बने रहते हैं. लियाम के जन्म के छह महीने के अंदर ही ये बता दिया था. कि उसे बचाया नहीं जा सकता लेकिन अपने माता-पिता के मदद के चलते लियाम अभी तक जि़ंदगी के इस सफर को तय कर पाया है.

यह भी पढ़े- शर्मनाक: इस बौद्ध भिक्षु पर लड़कियों के 6 अंडरगार्मेंट्स चुराने का मुकदमा दर्ज होगा.(Video)

लियाम जब भी घर से बाहर जाते हैं तो उसके माता-पिता वेब कैम की मदद से उस पर नज़र रखते हैं. लियाम के कमरे से उससे सोने से जुड़ी सारी मेडिकल इक्विपमेंट रखी रहती है. इतनी मुश्किलों के बावजूद लियाम को अपनी जिंदगी से काई शिकायत नहीं है और अपने बाकी भाई-बहनों के साथ वो एक खुशहाल जिंदगी जीता है.

Sleep

Edited By :- Chayan Rajput