Success Funda: बोर्ड परीक्षाओं में अगर बनना चाहते हैं टॉपर तो ये टिप्स आपको दिलाएंगी सफलता

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 05 मार्च 2018 से शुरू होने जा रही हैं. बोर्ड ने बुधवार को कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा की थी. अब डेटशीट आने के बाद जाहिर है कि स्टूडेंट्स पर पढ़ाई का दबाव बहुत ज्‍यादा होगा. अगर आप इन सारे तनाव से दूर रहते हुए एग्‍जाम में बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहते हैं तो ये आसान तरीके अपनाएं.

ये टिप्‍स अपनाओगे तो होगे सफल…

सबसे पहले उन टॉपिक्‍स को टिक कर लें जिन्‍हें लेकर आपको पूरा कॉन्फिडेंस हो.

उन टॉपिक्‍स को अलग से टिक कर लें जिनकी प्रैक्टिस आपको करनी है.

सुबह उठते ही पढ़ाई का अपना टारगेट सेट कर लें.इस काम में दो मिनट से ज्‍यादा का टाइम न लगाएं.

आप जो भी पहला टारगेट बनाएं, उसकी टाइमिंग 25 मिनट की रखें. ऐसा करने से टारगेट पूरा करने में बोरियत नहीं होती है. दूसरी चीज यह कि टारगेट पूरा होने से आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ जाता है.

रुटीन को करें ऐसे सेट…

हमेशा पढ़ने के दौरान 40 मिनट के बाद ब्रेक जरूर लें, यह तरीका आपका पढ़ाई में इंटरेस्‍ट बनाए रखेगा.

पढ़ाई के दबाव के चलते समय पर सोना और उठना कभी नहीं भूलें. सोने जाने के लिए 30 मिनट पहले पढ़ाई करना बंद कर दें. आराम से एक कुर्सी पर बैठे, अपने शरीर को ढीला छोड़ दें, दिमाग में चल रही सारी उलझनों को भूल जाएं.

एक्सपर्ट के अनुसार सबसे जरूरी चीज है कि इस दौरान आप कैफीन लेना बंद कर दें. यानी चाय, कॉफी आदि ज्यादा लेने से बचें. इससे आपको नींद आने में बहुत परेशानी हो जाती है और नींद नहीं पूरी होने से आप सुबह उठने के बाद थकान महसूस करेंगे.

जरूरी नहीं हो तो टीवी देखना, फोन पर बातें करना, सोशल मीडिया का प्रयोग करना कम कर दें. अपने साथ समय बिताने की आदत डालें, लेकिन पूरे दिन इन सब से चिपकना भी ठीक नहीं.

जब भी पढ़ाई के दौरान ब्रेक लें तब अपना पसंदीदा म्‍यूजिक सुनें. ताकि आप अच्छा फील करें.

पढ़ाई करते समय एक बात याद रखें कि आप जितना रिलैक्स होकर पढ़ाई करेंगे उतना ही आप बोर्ड एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं.

loading...