“वो देख वर्जिन”, ये ‘वर्जिन’ शब्द आखिर आया कहां से ?

457
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

देख वो. ‘वर्जिन’ है

लड़के स्कूल की पढ़ाई खत्म करके कॉलेज पहुंचते हैं. कॉलेज पहुंचते ही अपनी-अपनी संगति वाले लड़को से दोस्ती कर लेते हैं. फिर क्या, दोस्ती बढ़ती जाती है और कॉलेज में ग्रुप्स बन जाते हैं. ग्रुप्स बनने के बाद लड़के लड़कियों को देखकर कमेंटरी करने लग जाते हैं. अपने-अपने विचार और ज्ञान शेयर करते हैं. कुछ तो इतने ज्ञानी होते हैं कि लड़की को देखकर ही बता देते हैं कि लड़की वर्जिन है या नहीं. “ये सब हरकतें लड़के ही नहीं लड़कियां भी करती हैं”,क्योंकि ग्रुप्स तो लड़कियों के भी बनते हैं. यार. और ये सब बातें कॉलेज टाइम में नोर्मल होती हैं. क्योंकि उस समय सभी व्यस्क होते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि वर्जिन शब्द आया कहां से, ये सोचा है कि सेक्स न करने वालो को वर्जिन क्यों कहते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कौमार्यता को क्यों और कब से कहा जाने लगा वर्जिन…

वर्जिन का शाब्दिक अर्थ होता है प्योर. कोई मिलावट नहीं. एकदम पवित्र. अंग्रेजी भाषा में वर्जिन शब्द पहली बार सुनाई पड़ा साल 1200 में. कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज की मैन्यूस्क्रिप्ट में uirgines शब्द लिखा गया. इस uirgines शब्द को आगे virgin कहा जाने लगा. इसके अलावा वर्जिन शब्द का जिक्र ज्यादातर जगहों पर क्रिश्चियन धर्म से जुड़ा रहा.

वर्जिन शब्द का संबंध किसी यंग लड़की के धार्मिक मान्यताओं से जुड़ने की योग्यता के तौर पर देखा गया. यानी अगर कोई लड़की किसी चर्च से जुड़ रही है तो इसके लिए उसकी पवित्रता को वर्जिनिटी कहा गया. वर्जिन की परिभाषा का विस्तार काफी लंबा है. ऑक्सफॉर्ड की डिक्शनरी में वर्जिन शब्द की 18 परिभाषाएं हैं.

यह भी पढ़ें-भारत का ऐसा बाजार जहां मर्दों की लगती है बोली, हकीकत जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

छोटी सी कहानी (11 हजार वर्जिन्स का नरसंहार)

बात चौथी-पांचवीं सदी की है. एक राजकुमारी थीं अरसुला. बाद में संत कहलाईं. पिता ब्रिटेन के एक इलाके के राजा थे. पिता के कहने पर शादी के लिए तैयार हुईं. अपने पति से मिलने के लिए 11 हजार वर्जिन हेल्पर्स के साथ जहाज में सफर शुरू किया. फिर आया अचानक तूफान. अरसुला ने कदम पीछे करते हुए फैसला किया कि अब पहले वो पोप से मिलने जाएंगी. लिहाजा 11 हजार वर्जिन सेविकाएं भी साथ हो लीं. लेकिन आगे मिले हंस(हंस-यानी वेस्टर्न यूरोप में रहने वाला घुमंतू ग्रुप). हंस लोगों ने अरसुला समेत 11 हजार वर्जिन्स सेविकाओं का नरसंहार कर दिया. अरसुला की मौत के वक्त को लेकर भी इतिहास में कई दावे हैं.

कोलंबस ने दिया था आईलैंड को वर्जिन नाम

क्रिस्टोफर कोलंबस ने अरसुला की वजह से अमेरिका के आईलैंड का नामकरण कर दिया वर्जिन आईलैंड. ये आइलैंड दो नामों से जाना जाता है. ब्रिटेन की सीमा में इसे वर्जिन आईलैंड कहा जाता है. जबकि अमेरिका में इसे वर्जिन आईलैंड्स ऑफ यूनाइडेट स्टेट्स कहा जाता है.