शरीर में ये संकेत बताते हैं कि आपको हो सकता है गले का कैंसर, न करे इग्नोर

339
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : कैंसर की बीमारी में असामान्य सेल्स बनने लगते हैं जो बॉडी में मौजूद टिशू को धीरे-धीरे नष्ट कर देते हैं। आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि कैंसर के कुल 100 प्रकार होते हैं। कैंसर के लक्षण असामन्य ब्लीडिंग, शरीर में गांठ, कम वजन होना, कफ आदि हो सकते है। फैक्ट्स की बात करें तो भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या लगभग 14.5 लाख है और हर साल इसके 7 लाख नए मामले आते हैं।

30 से 69 उम्र के लोगों में कैंसर से मरने का खतरा आम लोगों की तुलना में 71 फीसदी ज्यादा है। कैंसर के कई कारण हो सकते हैं। आज हम बात करेंगे गले में होने वाले कैंसर की। गले में होने वाला कैंसर महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक होता है। अगर समय रहते इस कैंसर को पहचान लिया जाए तो इसका इलाज संभव है। आज हम आपको गले के कैंसर से जुड़े कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं। यदि आपको भी गले की समस्या रहती है और इनमें से कोई लक्षण है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराएं।

1479895538

 

अपनी आवाज में बदलाव आने पर डाक्टर से लें सलाह

यदि आपको अपने आवाज में फर्क नजर आ रहा है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। अचानक आवाज बदलना या फिर आवाज में भारीपन आना गले के कैंसर का एक संकेत हो सकता है। ऐसा महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

खाना निगलने में हो रही परेशानी, तो मिले डॉक्टर से

यदि आपको खाना निगलने में कोई दिक्कत या परेशानी महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। हालांकि गले में इन्फेक्शन की वजह से भी ऐसा हो सकता है। लेकिन डॉक्टर के पास जाकर सलाह मश्वरा करने में कोई दिक्कत नहीं है।

यह भी पढ़ें-हेल्थ न्यूज- लिवर को हेल्दी बनाने में बेहद असरदार है ये नुस्खा, चुटकियों में हो जाता है तैयार

यह भी पढ़ें-नई दिल्ली: सुबह उठने से लेकर रात सोने तक अपनाएं ये 10 नियम, हर दम रहेंगे Healthy n’ Fit

यह भी पढ़ें-हेल्थ अलर्ट : इस मोबइल एप से बच जाएंगे हार्ट अटैक से, जानें कैसे करेगा काम

तेजी वजन से घटने की अनदेखी न करें

आप वजन घटाने का कोई प्रयास नहीं कर रहे और एक्सरसाइज/डाइटिंग के बिना ही आपका वजन तेजी से घटने लगे तो इसे अनदेखा न करें। वजन घटना बेशक छरहरी काया पाने के लिहाज से अच्छा हो लेकिन यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। अगर छह महीनों के अंदर आपके शरीर के वजन का 10 प्रतिशत घट जाए तो डॉक्टर से जांच कराएं।

gala

कफ के साथ खून निकलने पर डॉक्टर से लें परामर्श

कफ के साथ खून निकलने पर इसे हलके में न लें। गले में सूजन या इन्फेक्शन की वजह से भी ऐसा हो सकता है। लेकिन इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेना ही बेहतर है।

कान के असहनीय दर्द न करें इग्नोर

यदि आपको लंबे समय तक कान में असहनीय दर्द का एहसास हो तो इसे इग्नोर न करें। ऐसा होने पर डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। लंबे समय तक कान में दर्द रहना गले के कैंसर का एक संकेत हो सकता है।