…तो इस बार अर्ध कुंभ मेले में मिलेगी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं

50
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

इलाहाबाद-न्यूज टुडे नेटवर्क। कुंभ मेले में संगम की रेती पर श्रद्धालुओं को फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा देने के लिए पर्यटन विभाग संगम टेंट कालोनी बसाएगा। देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु इसमें लग्जरी सुविधा का लुत्फ उठा सकेंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें कीमत चुकानी पड़ेगी। लग्जरी सुविधा युक्त यह कालोनी परेड ग्राउंड में बसाई जाएगी।  प्रयाग में लग रहे कुंभ मेला में देश-विदेश के करोड़ों श्रद्धालु प्रयाग आएंगे। इस बार जनवरी से इलाहाबाद के संगम तट पर 2019 में अर्ध कुंभ का आयोजन किया जाएगा।

kumbh5

इस बार श्रद्धालुओं को भी मिलेंगी लग्जरी सविधाएं

उन्हें मेला क्षेत्र में उत्कृष्ट सुविधा मुहैया कराने को पर्यटन विभाग अभी से तैयारी कर रहा है। इसके तहत दो करोड़ की लागत से 30 सुपर लग्जरी महाराजा स्विस कॉटेज लगाए जाएंगे, जबकि 20 लग्जरी कॉटेज होंगे। पर्यटकों को मस्कट के कपड़े के टेंट में बेडरूम, ड्राइंगरूम, डबलबेड में डनलप के गद्दे, संगमरमर की फर्श वाला बाथरूम, वेटिंग हाल, वुडन फर्नीचर, गेस्ट रूम, हर जगह फ्लावर पॉट्स मुहैया होंगे। बरसात को ध्यान में रखते हुए टेंट को पूरी तरह से वाटरप्रुफ रखा जाएगा।

करा सकेंगे ऑनलाइन बुकिंग

संगम टेंट कालोनी 20 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी। इसमें ठहरने के लिए उसकी ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। जुलाई माह से यूपी टूरिज्म, यूपी टूर्स की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग होगी। इसके अलावा सिविल लाइंस स्थित राही इलावर्त एवं यमुना बैंक रोड स्थित त्रिवेणी दर्शन होटल के काउंटर व कोलकाता स्थित एडवांस रिजर्वेशन सेंटर से भी बुकिंग कराई जा सकती है।

kumbh4

महाराजा स्विस कॉटेज का रेट कार्ड

सुपर लग्जरी महाराजा स्विस कॉटेज में 24 घंटे रुकने के लिए 18 हजार रुपये (जीएसटी अलग) रुपये खर्च करने होंगे, जबकि लग्जरी कॉटेज के लिए नौ हजार रुपये (जीएसटी अलग) होगा। यहां सिर्फ शाकाहारी व्यंजन मिलेगा। इसमें लोगों को नाश्ता, दोपहर व रात का भोजन मुफ्त में उनकी पसंद के अनुरूप मिलेगा। खान-पान शाकाहारी ही मिलेगा।

अगस्त में होटल होंगे हाईटेक

होटल इलावर्त व होटल त्रिवेणी दर्शन को पर्यटन विभाग अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कर रहा है। दोनों होटलों में लिफ्ट भी लगाई जा रही है। यह काम अक्टूबर माह तक पूरा करना है। वरिष्ठ प्रबंधक संगम टेंट कालोनी व होटल पर्यटन विभाग डीपी सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप कुंभ में देश-विदेश के श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र एवं होटलों में बेहतर सुविधा मुहैया कराई जाएगी। संगम टेंट कालोनी में अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी। वहीं पर्यटन विभाग के होटल भी हाईटेक किए जा रहे हैं।

kumbh6

2019 में अर्धकुम्भ की महत्वपूर्ण तिथियाँ और शाही स्नान

प्रथम स्नान : मकर संक्रांति 14-15 जनवरी 2019
द्वितीय स्नान : पौष पूर्णिमा, सोमवार 21 जनवरी 2019
तृतीय स्नान (मुख्य स्नान) : माघी मौनी अमावस्या 4 फरवरी सोमवार 2019
चतुर्थ स्नान : वसंत पंचमी: 10 फरवरी, रविवार 2019
इसके अतिरिक्त माघी पूर्णिमा एवं महाशिवरात्रि पर भी कुंभ स्नान का योग रहता है

कैसे पहुंचें

इलाहाबाद शहर भारत के राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग व रेल मार्ग के माध्यम से देश के सभी हिस्सों से जुड़ा हुआ है। आप राजस्थान, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा राज्यों की राजधानी से सीधे इलाहाबाद आ सकते हैं। सडक़ मार्ग के लिए उत्तरप्रदेश और देश के अनेक शहरों से इलाहाबाद के लिए नियमित बसें चलती हैं। पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए इलाहाबाद में तीन बस अड्डे हैं जो अंतरराज्यीय बस सेवाओं के माध्यम से देश के विभिन्न मार्गों तक पहुंचाते हैं।

allahabad-

पहुंचने के बाद

कुम्भ मेले में पहुंचने के लिए बस स्टाप, स्टेशन, एयरपोर्ट से आपको स्थानीय गाड़ी, ऑटो रिक्शा, सिटी बसें और अंतरराज्यीय बसें मिल जाएंगी।

आवास सुविधा

इलाहाबाद में तीर्थयात्रियों के रहने के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध हैं – जिसमें डीलक्स होटल, बजट होटल, विरासत होटल, गेस्ट हाउस, धर्मशाला और शिविर। आप ऑनलाइन भी होटलों को बुक कर सकते हैं।