स्लो या हैंग हो रहा है आपका स्मार्ट फोन? तो ये 5 एप तुरंत कर दीजिए अनइंस्टॉल, स्पीड हो जाएगी नई जैसी

103
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : आम तौर पर देखा जाता है कि नया फोन कुछ ही दिनो के बाद स्लो हो जाता है। या फिर ऐसा होता है कि जब आप किसी ऐप को खोलते हैं या फिर बंद करते हैं तो ऐसे में फोन हैंग होता रहता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो हम आपको आज स्लो स्मार्टफोन को ठीक करने का तरीका बताने जा रहे हैं, आज हम आपको इस समस्या से उबारने के लिए 5 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे कर लेने से आपका फोन हैंग होना बंद होगा और ना ही स्लो होगा। आपके स्मार्टफोन की स्पीड बिल्कुल नई जैसी हो जाएगी।

क्यों स्लो होता है फोन –

सबसे पहले तो हमें इस बात को जानने की जरूरत है कि आखिर हमारा फोन स्लो होता क्यों है। क्या इसके पीछे वजह फोन है या फिर कुछ और। तो चलिए जानते हैं उन कारणों के बारे में।

बैटरी सेविंग ऐप्स

एप स्टोर पर बहुत सारे ऐसे एप में जो यह दावा करते हैं कि इनको स्टॉल करने से बैट्री जल्दी खत्म नहीं होगी। लेकिन इनको स्टॉल करने के बाद कई ऐसी चीजें फोन में खुद ही आज जाती हैं, जिसकी वजह से फोन हैंग होने लगता है और बैट्री भी जल्द खत्म होने लगती है। कुछ ऐप वास्तव में ऐसे हंै जिनको इंस्टॉल करने से बैट्री जल्द खत्म नहीं होती। इसलिए यदि आपके एप में ऐसा हो रहा है तो तुरंत इस एप को अपने फोन से हटा दें। फोन की स्पीड खुद ही ठीक हो जाएगी।

ifone 2

एंटीवायरस एप

एंटीवायरस एप सिर्फ उनके लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं जो प्ले स्टोर के अलावा किसी और एप की ्रक्क्य फाइल लेते हंै अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा उपयोगी नहीं है। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर एप्स पहले ही एंटीवायरस से स्कैन करके डाले जाते हैं। उसके बाद उसमें वायरस आने की संभावना नहीं रहती है।

यह भी पढ़ें-Musical.ly ऐप को भूल जाओगे जब फेसबुक का यह नया फीचर देखोगे…

यह भी पढ़ें-इंटरनेट यूजर्स के लिए किसी सौगात से कम नही है Li-Fi तकनीक, भूल जाएंगे Wi-Fi

यह भी पढ़ें-गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को करें डाउनलोड नहीं होगा आपका मोबाइल हैंग

यह भी पढ़ें-फोन को गलत तरीके से कर रहे हैं चार्ज ? जानिए क्या है, फोन चार्जिंग का सही तरीका

क्लीन मास्टर एप

स्मार्टफोन को समय-समय पर क्लीन करना जरूरी होता है ताकि उसकी एर्फोमेंस में कोई फर्क न पड़े। पर इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आप क्लीन मास्टर एप अपने फोन में रखें। क्योंकि इस एप से भी फोन की स्पीड कम हो जाती है। इसे आप फोन सेटिंग्स में स्टोरेज में कैच डेटा और क्लीयर द सेम करके भी कर सकते हैं।

रैम सेविंग ऐप्स

स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाने के लिए रैम बड़ी होनी जरूरी होती है। लेकिन यदि अगर वह ज्यादा इस्तेमाल होती है तो उससे भी फोन की स्पीड कम हो जाती है। इसके लिए किसी ऐप की जरूरत नहीं होती है बस अपने फोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को स्टॉप करना होगा और फोन की स्पीड खुद ही ठीक हो जाएगी।

प्री लॉडिड ऐप्स

स्मार्टफोन जब आप खरीदते हैं तो पहले से ही उसमें कई ऐप्स इंस्टॉल आते हंै, लेकिन इनको अनइंस्टॉल करना बहुत मुश्किल होता है। मगर इन ऐप्स को आप डिएक्टिवेट कर देंगे तो आपके फोन की बैट्री भी बचेगी और साथ ही फोन की स्पीड भी बढ़ जाएगी। क्योंकि यह रैम का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए इनके एक्टिव रहने से फोन की स्पीड कम हो जाती है।