ज्योतिष टिप्स: सावन के महीने में हरे रंग से चमकेगी युवाओं और सुहागनों की किस्मत, कुछ ऐसी है हरे रंग की महिमा

77
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हरिद्वार- न्यूज टुडे नेटवर्क: यूं तो अपने देश में मौसम का हर मिजाज अपने आप में खास होता है लेकिन बात अगर सावन के महीने की करें तो इस दौरान बारिश की फुंहारों के बीच प्रकृति की हरियाली बरबस ही मन मोह लेती है। सावन के महीने में ही शिव भक्ति का रंग भी चरम पर होता है। सावन के महीने में शिव की पूजा और शिवलिंग पर जलाभिषेक का अपना ही महत्व है।

सावन के महीने में चारों तरफ फैली हरियाली में हरा रंग उभरकर सामने आता है। हरे रंग की महिमा ही कुछ ऐसी है कि सावन के महीने में महिलाएं हरे रंग की चूड़िया पहनती हैं और घर को हरे रंग से सजाती हैं।

हरा रंग है बुध ग्रह का प्रतीक

ज्योतिष के मुताबिक, हरा रंग बुद्ध ग्रह का प्रतीक होता है और बुध को करियर और व्यापार से जुड़ा हुआ माना जाता है। कहा जाता है कि बुध को प्रसन्न करने के लिए हरे रंग का धारण अति-आवश्यक है।

सावन का महीना और हरियाली ही हरियाली

इस पूरे महीने लोग हरे कपड़े ज्यादा पहनना पसंद करते हैं। मान्यताओं के मुताबिक हरे रंग को पहनने से भगवान शिव खुश होते हैं, इसलिए इस रंग को सावन की महीने में पहनना जरूरी है। शास्त्रों में भी प्रकृति को ईश्वर से जोड़कर देखा गया है। कहा जाता है कि जो शख्स प्रकृति की पूजा करता है, उससे देवता कभी भी नाराज नहीं होते हैं।

यह भी पढ़ें-यहां तो भगवान स्वयं करते हैं घर से भागे प्रेमी जोड़ों की रक्षा, इनका कोई भी नहीं कर सकता बाल भी बांका…

इस पूरे महीने हरा पहनने वालों पर प्रकृति की विशेष की कृपा होती है। महिलाएं हरें रंग की चूड़ियों को प्रकृति और सुहाग दोनों से जोड़कर देखती हैं। शास्त्रानुसार सावन के महीने में हरे रंग की चूड़िया पहनने से शिव सुहाग का आशीर्वाद देते हैं।