Indian Bank में PO की 417 पदों पर निकली है भर्ती, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

160
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

आयु सीमा

न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष। आयु की गणना 27 अगस्त 2018 के आधार पर की जाएगी।
अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी (नॉन क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को तीन साल, एससी, एसटी को पांच साल और शारीरिक अशक्त उम्मीदवारों को दस साल की छूट प्राप्त है।

आवेदन शुल्क

अनारक्षित और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये। एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये।
शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से यानी डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग या कैश कार्ड से किया जा सकता है।
भुगतान का विकल्प बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा।

आवेदन प्रक्रिया

 

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले बैंक की वेबसाइट (www.indianbank.in ) लॉगइन करनी होगी। फिर होमपेज पर ऊपर की ओर दिए गए ‘करियर्स’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले वेबपेज पर करियर्स शीर्षक के नीचे DETAILED ADVERTISMENT FOR RECRUITMENT OF PROBATIONARY OFFICERS THROUGH ON BOARDING लिंक पर क्लिक करें। इससे पद से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें और अपनी योग्यता जांच लें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के लिए विज्ञापन लिंक के नीचे दिए गए CLICK HERE TO APPLY ONLINE FOR PO ON BOARDINGF लिंक पर जाएं। अगले वेबपेज पर ‘हाउ टू अप्लाई’ लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन निर्देशों को पढ़ें। फिर ‘क्लिक हियर फॉर न्यू रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर जाएं।
  • इसके बाद खुलने वाले वेबपेज पर ‘कंटिन्यू’ बटन पर क्लिक करें। स्क्रीन पर नजर आ रहे फॉर्म में अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी दर्ज कर ‘सेव एंड नेक्स्ट’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ‘अपलोड फोटोग्राफ/ सिग्नेचर’ लिंक पर क्लिक कर अपनी पासपोर्ट साइज की नवीनतम रंगीन फोटोग्राफ और सिग्नेचर की कॉपी को स्कैन करके अपलोड करें।
  • फोटोग्राफ का साइज 20 केबी से 50 केबी के बीच में होना चहिए। सिग्नेचर का साइज 10 केबी से 20 केबी के बीच का होना चाहिए। फोटो और सिग्नेचर की फाइलें जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में होने चाहिए।
  • फिर ऑनलाइन फॉर्म में दर्ज की गई जानकारियों की जांच करने के बाद ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक कर दें। सब्मिट बटन पर क्लिक करने के बाद फॉर्म में किसी तरह का सुधार नहीं किया जा सकेगा।
  • इसके बाद ‘पेमेंट’ ऑप्शन से शुल्क का भुगतान करें। री-रिसीट का प्रिंटआउट निकालें और उसे सुरक्षित रखें। ऑनलाइन भुगतान होने के बाद सिस्टम द्वारा जेनरेट रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे नोट कर लें। रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड रजिस्टर्ड ई-मेल और मोबाइल नंबर पर भी प्राप्त होगा।
  • सिस्टम द्वारा जेनरेट आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालें और उसे संभालकर रख लें।

अगली स्लाईड में जानें- इंडियन बैंक के इस कोर्स से जुड़ी अहम जानकारी ,कोर्स का शुल्क और चयन प्रक्रिया