रामनगर-पवलगढ कंजर्वेशन रिजर्व बना पर्यटकों के लिए खास, यहां दिखते हैं दुर्लभ प्रजाती के खूबसूरत पशु-पक्षी

207
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर से 18 किमी की दूरी पर स्थित पवलगढ पक्षी प्रेमियों के लिए एक खास जगह है. जिन लोगो को बर्ड वाचिंग का शौक है उनके लिए यह एक बेहद खूबसूरत जगह है. पवलगढ में अब तक 365 प्रजातियों के पक्षी देखे और पहचाने जा चुके हैं. और इसके साथ-साथ आपको यहां तरह-तरह की तितलियां देखने को मिलेंगी.

यह भी पढ़ें-मुक्तेश्वर घूमने आएं तो इन स्थानों पर घूमें जरूर, एडवेंचर और नेचर लवर्स लिए बना है यह क्षेत्र

कैसे पहुंचे पवलगढ

दिल्ली से सड़क और रेल मार्ग से करीब 260 किमी तथा नजदीकी हवाई अड्डे पंतनगर से करीब 87 किमी दूर रामनगर के जिम कार्बेट नेशनल पार्क से कोसी नदी के दूसरी पूर्वी छोर से सटा 5824 हैक्टेयर में बना आपको पवलगढ़ मिलेगा. जिम कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान से सटे पवलगढ़ कंजर्वेशन रिजर्व में सैलानियों को तन-बदन में रोमांच का नया जोश भर देने वाले शानदार बाघ-रॉयल बंगाल टाइगर, भारतीय हाथी और बूटेदार गुलदार के रोमांचक दीदार अमूमन हो जाते हैं, इसके साथ ही कार्बेट पार्क की तरह यहां भी इन तथा ऐसे ही अन्य अनेकों सैकड़ों प्रजातियों के वन्य जीवों की काफी संख्या मौजूद है.

यह भी पढ़ें-पिथौरागढ़ का यह स्थान है पर्यटकों के लिए लाजवाब, ऐसे करें होम स्टे के लिए ऑनलाइन बुकिंग

पवलगढ में करें होम स्टे

पवलगढ की हसीन वादियों और जंगली जानवर देखने के बाद आप वहां रिसॉर्ट में रूक भी सकते हैं. जिसमें सभी रिसॉर्ट के अलग-अलग रेट हैं.

जैसे- Alaya Resorts 

 

Corbett Fun Resort

इन साइट्स को ओपन करके आप पवलगढ़ के रिसोर्ट के रेट देख सकते हैं.

Jungle Eco Resort

Buckscent Corbett Retreat

Cleartrip

a g o d a

शासनादेश: पवलगढ़ में जाने से पहले इस सूची को जरूर पढ़ लें

 

कैसे पहुंचे सीतावनी

सीतावनी पवलगढ़ से लगभग 7 किमी. की दूरी पर है. रास्ते में आपको जंगली जानवर देखने को मिलेंगे. सीतावनी में एक बेहद खूबसूरत मंदिर है.