जन्मदिन विशेष : फिल्मों में कुछ ऐसे हुई राजबब्बर की इंट्री, “किस्सा कुर्सी का” ने लगाया फिल्मों का चस्का

152
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

मुंबई- न्यूज टुडे नेटवर्क: एक जमाने में अपनी अदाकारी से बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाने वाले राज बब्बर आज 23 जून को अपना 66 वां जन्मदिन मना रहे हैं। यूपी के टुंडला में 23 जून 1952 को जन्मे राज बब्बर ने हिन्दी और पंजाबी फिल्मों के एक सफल अभिनेता के तौर पर अपना मुकाम बनाया। अभिनय के साथ-साथ राजबब्बर ने राजनीति में भी हाथ आजमाया। समाजवादी पार्टी से सफर की शुरूवात करने वाले राजबब्बर इन दिनों कांग्रेस के प्रखर नेताओं में से एक हैं।

एनएसडी से निकलकर बॉलीवुड में छाए राजबब्बर

राज बब्बर ने आगरा कॉलेज से अपने स्नातक की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद वो देश की राजधानी दिल्ली आ गए। दिल्ली ने उन्हें बहुत कुछ दिया है। दिल्ली में ही उनका रुझान रंगमंच की ओर हुआ और उसके बाद साल 1975 में उन्होंने देश के प्रतिष्ठित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया। वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के एक होनहार छात्र रहे। यहां उन्होंने मेथड एक्टिंग की बारीकियां सीखी।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई पूरी करने के बाद वो दिल्ली के कई थियेटर ग्रुप से जुड़े और अपने अभिनय में निखार लाने की कोशिश की। कुछ बड़ा करने का सपना लिए उसके बाद वो मुंबई आ गए। राज बब्बर ने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत 1977 की ‘किस्सा कुर्सी का’ से की। यह फिल्म सफल तो नहीं रही पर इससे उन्हें अभिनय का चस्का जरूर लग गया।

आगे जाकर राज बब्बर ने निकाह, आज की आवाज, आप तो ऐसे ना थे, कलयुग, हम पांच, दाग, जिद्दी जैसी अनगिनत फ़िल्मों में काम किया। राज बब्बर ने निगेटिव और पॉजिटिव हर तरह के किरदार निभाए।

राजनीति में भी राजबब्बर ने जमाई धाक

फिल्मों के साथ राज बब्बर राजनीति में भी काफी एक्टिव रहे हैं। 14वीं लोकसभा चुनाव में वह फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद चुने गए किंतु 2006 में समाजवादी पार्टी से निलंबित होने के पश्चात उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली। कांग्रेस के प्रवक्ता रह चुके राज बब्बर ने 2014 लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद से अपनी किस्मत फिर आजमाई, लेकिन, इस दफा वो चुनाव जीत नहीं पाए। आज राज बब्बर तमाम सामाजिक मुद्दों पर बेहद सक्रिय रहते हैं और साथ ही समय-समय पर फिल्मों में भी दिखते रहते हैं।

नादिरा और स्मिता पाटिल को बनाया हमसफर

फिल्मी दुनिया में अपनी मोबब्बत के लिए मशहूर राज बब्बर ने 2 शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम नादिरा है। नादिरा से राज बब्बर के 2 बच्चे हैं आर्य बब्बर और जूही बब्बर। राज बब्बर ने दूसरी शादी अपनी प्रेमिका स्मिता पाटिल से की लेकिन, यह शादी अधिक दिनों तक टिक नहीं पाई और अपने पहले बच्चे को जन्म देने के कुछ ही घंटों में स्मिता पाटिल की मौत हो गई। स्मिता पाटिल के बेटे का नाम प्रतीक बब्बर है।