पुणे : 2 बच्चों की माँ ने साड़ी पहन लगाई 13 हजार फीट से छलांग,बढ़ गया देश का मान

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

पुणे : अक्सर बहुत से लोग कहते हैं लड़कियाँ किसी से कम नहीं होती लेकिन ये ख्याल उनमें तभी आता है जब वो ये सोच लेते हैं कि लड़कियाँ लड़कों से कम होती हैं । ऐसे ही पुणे की शीतल राणे महाजन ने 13 हजार फीट की ऊँचाई से छलांग लगाकर एक बार फिर इस कहावत को साबित कर दिखाया कि लड़कियाँ पहले भी किसी से कम नहीं थीं ।

थाईलैंड के पटाया में स्काई ड्राईवर शीतल राणे महाजन ने 13 हजार फीट की ऊँचाई से छलांग लगाकर विश्व रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है । शीतल पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने नौवाड़ी साड़ी पहनकर इतनी ऊँचाई से छलांग लगाई है ।

13 thousand feet

जब साड़ी पहन कर शीतल ने लगाई छलांग

शीतल महाजन छलांग लगाकर जैसे ही नीचे आयीं उन्होंने बताया कि वह पहले भी दो बार 13 हजार फीट की ऊँचाई से छलांग लगा चुकी हैं । उन्होंने कहा कि महिला दिवस से पहले वह कुछ नया करना चाहती थीं इसलिए उन्होंने साड़ी पहनकर स्काई ड्राइविंग की । शीतल ने ड्राइविंग के बाद अपने अनुभव को व्यक्त करते हुए बताया कि पैराशूट खुलने के बाद सुरक्षा उपकरणों के साथ साड़ी को संभालना आसान नहीं था। मेरी साड़ी 8.25 मीटर लंबी थी और पटाया की हवा भी काफी तेज थी। इसलिए उसे संभालने के लिए बहुत प्रैक्टिस करनी पड़ी।

जब आसमान में उड़ते हुए की  शादी

2004 में पहली बार स्काई ड्राइविंग करने वाली शीतल एशिया के सातों महाद्वीपों में स्काई-डाइविंग कर चुकी हैं। शीतल के पति वैभव भी स्काई-डाइवर हैं और दोनों ने 2011 में आसमान में उड़ते हुए हॉट बैलून में शादी की थी। वे देश के पहले स्काई-डाइवर दंपति हैं।

कई अवार्ड भी कर चुकी हैं अपने नाम

इतना ही नहीं 35 साल की शीतल पहले से ही पद्म पुरस्कार विजेता के साथ-साथ दो बच्चों की मां भी हैं। स्काई-डाइविंग में 18 राष्ट्रीय और छह से ज्यादा इंटरनेशनल रिकार्ड भी उनके नाम हैं। वह 704 बार छलांग लगा चुकी हैं।

 

loading...