LIVE: IIT बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में पहुंचे पीएम मोदी, छात्रों से शेयर की स्टार्टअप से जुड़ी ये अहम बात

88
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

मुंबई- न्यूज टुडे नेटवर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मुंबई के 56वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंचे। यहां छात्रों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि पूरा देश आईआईटी छात्रों से प्रेरणा लेता है और विदेश में भी हमारे छात्र कामयाब हैं। इससे पहले मुंबई एयरपोर्ट पर राज्यपाल सी विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

दीक्षांत समारोह के बाद प्रधानमंत्री आईआईटी मुंबई में ऊर्जा भवन व इंजीनियरिंग के नए भवन और सेंटर फॉर एनवायरमेंट साइंस एंड इंजीनियरिंग सेंटर का उद्घाटन करेंगे। 1958 में स्थापित आईआईटी बॉम्बे इस साल अपनी डायमंड जुबली मना रहा है।

पीएम ने कहा कि आज इस अवसर पर सबसे पहले मैं डिग्री पाने वाले देश-विदेश के विद्यार्थियों और उनके परिवारों को बधाई देता हूं, उनका अभिनंदन करता हूं। बीते 6 दशकों की निरंतर कोशिशों का ही परिणाम है कि आईआईटी बॉम्बे ने देश के चुनिंदा उत्कृष्ट संस्थानों में अपनी जगह बनाई है।

IIT को दुनिया मान रही है यूनीकॉर्न स्टार्टअप्स की नर्सरी

पीएम मोदी ने स्टार्ट अप योजना का भी जिक्र करते हुए बताया कि स्टार्ट अप की जिस क्रांति की तरफ देश आगे बढ़ रहा है, उसका एक बहुत बड़ा माध्यम हमारे आईआईटी हैं। आज दुनिया IIT को यूनीकॉर्न स्टार्टअप्स की नर्सरी तक मान रही है। ये एक प्रकार से तकनीक के दर्पण हैं, जिसमें दुनिया को भविष्य नजर आता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आईआईटी के छात्रों ने अच्छे स्टार्टअप की शुरुआत की है। इससे भारत के विकास को नई दिशा मिली है। बातों-बातों में पीएम मोदी ने आईआई बॉम्बे के छात्रों की तुलना हीरे से की। आईआईटी ग्रेजुएट्स पर पीएम मोदी ने भरोसा जताते हुए कहा कि देश को सम्मान के लिए इन छात्रों की जरूरत है।