फंस गए पीएम मोदी अपने इस भाषण से, सोशल मीडिया में हुए ट्रोल

88
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क].पीएम नरेंद्र मोदी के एक बयान से लोग काफी कंफ्यूज हो गए हैं. और सोशल मीडिया में उन्हें ट्रोल करने लगे. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए थे. वहां भाषण देते हुए उन्होंने कहा कि बिहार देश को रास्ता दिखा रहा, नीतीश का काम सराहनीय है. साथ ही पीएम मोदी बोले कि पिछले एक हफ्ते में बिहार में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है. इस बात ने लोगो को थोड़ा कंफ्यूज कर दिया.

भाषण के बाद कई लोगों ने पीएम मोदी के आंकड़े पर सवाल उठाए. साथ ही कहा क‍ि एक हफ्ते में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण करना भी एक जुमला है.वहीं, व‍िपक्ष भी इस मामले में पीछे नहीं रहा. कांग्रेस के नेता संजय न‍िरुपम ने इस मामले पर ट्वीट किया. संजय के अनुसार इतनी संख्‍या में शौचालयों का निर्माण का दावा सच नहीं हो सकता और पीएम मोदी अपने कार्यकाल का अंत नजदीक आता देख झूठे दावे कर रहे हैं.

आपको बता दें क‍ि बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक बिहार सरकार के लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के सीईओ बालामुरुगण डी ने बताया है कि बिहार में 13 मार्च से लेकर 9 अप्रैल के बीच इन शौचालयों का निर्माण किया गया है. इस हिसाब से 8 लाख पचास हजार शौचालय एक हफ्ते में नहीं बल्कि 1 महीने में तैयार किए गए हैं. उनके मुताबिक बीते करीब डेढ़ वर्षों के दौरान की गई तैयारियों से ऐसा संभव हुआ. जिनमें राज-मिस्त्रियों की ट्रेनिंग से लेकर व्यापक जागरूकता अभियान शामिल है.

साथ ही कई लोगों ने गुणा भाग कर भी मोदी के दावे को झूठा करार देने की कोश‍िश की. यूजर्स ने यह बात काफी वायरल की क‍ि 1 हफ्ते = 7 द‍िन, 1 दि‍न= 24 घंटे, 7 द‍िन= 168 घंटे, 1 घंटे= 60 म‍िनट ऐसे में 5059 टॉयलेट हर घंटे बनाए गए या 84.31 टॉयलेट प्रत‍ि मिनट के दर से बने.

सोशल मीड‍िया पर लोग इसलि‍ए भी सवाल उठा रहे हैं क्‍योंकि‍ आपको बता दें क‍ि अनुसार वर्तमान में 1.91 करोड़ हाउसहोल्‍ड ब‍िहार में हैं. वर्तमान आंकड़ों के अनुसार बिहार में अभी भी तकरीबन 43 फीसदी घरों में ही शौचालय उपलब्ध है. लगभग 1.09 करोड़ घरों में शौचालय नहीं है. वहीं पीएम के दावे के अनुसार यानी लगभग 4 प्रत‍िशत घरों के ल‍िए टॉयलेट का न‍िर्माण क‍िया गया. यानी अगर इसी स्‍पीड में बिहार में टॉयलेट का न‍िर्माण हुआ तो आने वाले 12 हफ्तों में पूरे ब‍िहार में एक भी घर ऐसा नहीं होगा जहां टॉयलेट न हो.

आपको बता दें क‍ि अपने भाषण में पीएम ने यह भी कहा था क‍ि बिहार एक मात्र ऐसा राज्य था, जहां स्वच्छता का दायरा 50% से कम था. लेकिन मुझे बताया गया कि एक हफ्ते के स्वच्छाग्रह अभियान के बाद बिहार ने इस बैरियर को तोड़ दिया. मोदी बोले कि पिछले एक हफ्ते में बिहार में 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है. ये गति और प्रगति कम नहीं है. मैं बिहार के लोगों को, प्रत्येक स्वच्छाग्रही को और राज्य सरकार को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

यह भी पढ़े- होटल के कमरे में यौन शक्ति बढ़ाने वाला इंजेक्शन लगाने से प्रेमिका की मौत, प्रेमी फरार

यह भी पढ़े- यहां जानिए : IPL की चीयरलीडर्स को कितने रूपये मिलते होंगे…

यह भी पढ़े- IPL में जब सेलिब्रेटीज जोश में होश खो बैठे थे, देखें उनकी कुछ निजी तस्वीरें