नई दिल्ली: फल और सब्जी खरीदने से पहले जान लें उन पर लगे इन स्टिकर्स का मतलब ? इग्नोर करना पड़ेगा भारी

59
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली: आज के दौर में हर कोई खाद्य पदार्थों में मिलावट के जहर से परेशान है। हर कोई हर खाने पीने की चीज को ठोक बजाकर ही खरीदता है। ऐसे में चाहे फल हो या सब्जी , इन्हें खरीदते वक्त भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। कई बार आर्टिफिसियल रंगों के जहर से फलों को चमकाने की खबरें आती रहती हैं। लेकिन क्या आपने कभी फल और सब्जियों पर लगे स्टीकर्स पर गौर किया है।

 PLU (price look-up)

दरअसल इन स्टिकर्स पर एक कोड दिया होता है जिसे PLU (प्राइस लुक-अप) कहा जाता है। ये अलग-अलग प्रकार को होते हैं, जिनका इनका मतलब भी अलग होता है। अगर इन स्टीकर्स पर लगे कोड को हम पहचान लें तो फलों के बारे में कई तरह की जानकारियां ले सकते हैं। चलिये आज हम आपको फलों और सब्जियों में लगे कुछ ऐसे ही स्टीकर्स के बारे में बताते हैं ,ताकि आपकी सेहत की ताजगी हमेशा बरकरार रहे।

4 डिजिट के स्टीकर का ये होता है मतलब

जिन फलों या सब्जियों के स्टिकर्स में 4 डिजिट वाला कोड होता है और ये नंबर 4 से शुरू होता है तो वह ये दर्शाता है कि इन्हें उगाते समय पारम्परिक कीटनाशकों और रसायनों का इस्तेमाल किया गया है।

 PLU (price look-up)

5 डिजिट के स्टीकर का ये होता है मतलब

इसी तरह अगर किसी फल या सब्जी में 5 डिजिट का कोड वाला स्टीकर लगा हुआ है और ये नंबर 8 से शुरू हो रहा है तो इसका मतलब यह प्रॉडक्ट जैविक तरीके से उगाया गया है। इसे जेनिटिकली रूप से मोडिफाई किया जा सकता है।

अगर किसी फल या सब्जी में 5 डिजिट का कोड है और वह 9 नंबर से शुरू हो रहा है तो इसका मतलब है कि इस फल और सब्जी को जैविक तरीके से उगाया गया है। लेकिन इस फल या सब्जी को जेनिटिकली मोडिफाई नही किया जा सकता।