फोन खोने या चोरी होने पर भी कॉन्टैक्ट्स नही होंगे गायब , बड़े काम की है ये ‘ट्रिक’

33
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- मोबाइल आज के दौर में किसी लाइफलाईन से कम नही है। ऐसे में अगर किसी कारण फोन के खोने और खराब होने की वजह से उसमें मौजूद कॉन्टैक्ट्स मिस हो जाएं , तो फिर तो बुरा हाल हो जाता है। दरअसल फोन खो जाने , चोरी हो जाने या फिर करप्ट हो जाने की स्थिति में मोबाइल से निजी डाटा खो जाने पर हमें कई दूसरी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

 Phone contacts

ऐसे में आप भी चाहते हैं कि भविष्य में आपको फोन के कॉन्टैक्टस खोने की समस्या का सामना ना करना पड़े तो आज हम आपको वह उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर कॉन्टैक्ट्स को लेकर आपकी चिंता छूमंतर हो जायेगी। इसके लिए बस आपको अपनी फोन की सेटिंग में बदलाव करने होंगे।

ऐसे करें सेटिंग में बदलाव

इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं। सेटिंग्स में आपको Accounts का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें। अकाउंट्स में आपके द्वारा फोन में इस्तेमाल किये जा रहे कई ऐप्स के अकाउंट्स नजर आएंगे। इनमें से आप गूगल पर टैप करें। यहाँ आपको सबसे ऊपर अपनी Gmail ID दिखेगी। जब आप इस पर टैप करेंगे, तो एक लिस्ट नजर आएगी। इस विंडो में सबसे ऊपर Sync का ऑप्शन नजर आयेगा। इस पर क्लिक करने पर कॉन्टैक्ट्स का ऑप्शन दिखेगा। कॉन्टैक्ट्स पर क्लिक करने पर गूगल आपके फोन या सिम पर सेव किये गये सारे कॉन्टैक्टस को आपकी Gmail ID से सिंक कर देगा।

इसके लिए आपको सिंक करते समय अपना नेट डाटा या वाईफाई कनैक्शन ऑन रखना होगा। इसके बाद आप ऑटो सिंक का ऑप्शन भी चालू कर सकते हैं। जिससे भविष्य में आप कोई भी कॉन्टैक्ट्स अपने फोन में सेव करेंगे तो वह अपने आप Google Account पर save हो जायेगा। है ना कमाल का ट्रिक, अपने कॉन्टैक्ट्स को महफूज रखने की , आप भी आजमाइये।