इस जगह चलते-चलते सो जाते हैं लोग, 8 सालों से हो रहा है ऐसा

335
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. धरती पर शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे सोना पसंद नहीं. हर किसी को सोना पसंद है दिनभर के सारे काम करके आराम से रात में बिस्तर में लेटकर सोने में मजा ही आ जाता है. पूरे दिन की थकान दूर हो जाती है. लेकिन इस धरती पर ऐसे भी कुछ लोग हैं जिन्हें सोने में काफी डर लगता है. जी हां इस धरती पर एक जगह है जहां लोग चलते-चलते सो जाते हैं. मतलब उन्हें कभी भी कहीं भी नींद आ जाती है.

चलते-चलते यूं ही सो जाती हूं मैं- कलाची की एक मासूम लड़की की पुकार

कजाकिस्तान में एक छोटा सा गांव है कलाची. पिछले कुछ सालों से यहां के लोग एक अलग ही तरह की समस्या से पीड़ित हैं. यहां लोग कभी भी सो जाते हैं, सो जाने में समस्या नहीं है लेकिन परेशानी इस बात की है कि नींद कहीं भी और कभी भी आ जाती है. और एक बार सोए तो कब उठेंगे इसका ठिकाना नहीं है. कई बार तो लोग हफ्तों तक सोते ही रह जाते हैं. गांव के लोगों के साथ-साथ वैज्ञानिक भी परेशान हैं कि आखिर यह बला क्या है.

पहला कारण-

वक्त-बेवक्त नींद आने की परेशानी के पीछे वैज्ञानिकों ने लंबा चौड़ा शोध किया. 810 लोगों की आबादी वाले इस गांव में लगभग 200 लोग इस गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. कुछ केस ऐसे भी हुए हैं, जहां लोग नींद में ही परलोक सिधार गए हैं. कई परीक्षणों के बाद सामने आया कि इलाके में कार्बन मोनो ऑक्साइड और हाइड्रो कार्बन का स्तर ज्यादा है. जिस वजह से लोगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है, इसी कारण लोग रहस्यमयी नींद के शिकार हो रहे हैं. लेकिन ऐसे में सवाल आया कि अगर यह कारण है तो इसका असर गांव के सभी लोगों पर क्यों नहीं है, सिर्फ कुछ ही लोग इससे ग्रसित क्यों?

दूसरा कारण-

पहला कारण पूरी तरह से मान्य नहीं होने के बाद वैज्ञानिकों को फिर से सिर खपाना पड़ा. शोधकर्ताओं का तर्क है कि यहां बंद पड़े यूरेनियम की खादानों से अत्यधिक मात्रा में कार्बन मोनो ऑक्साइड निकल रही है. लेकिन सवाल वही कि अन्य लोगों और जानवरों पर इसका असर क्यों नहीं.

8 साल बाद निकाला ये हल

8 सालों से यहां परेशानी गांव वालों के साथ-साथ कजाकिस्तान के वैज्ञानिकों को भी परेशान कर रही है. फिलहाल, गांव के लोगों को वहां से निकाल लिया गया है और दूसरी जगह रहने का प्रबंध कर दिया गया है. क्योंकि वैज्ञानिक भी नहीं समझ पा रहे आखिर माजरा क्या है.

यह भी पढ़े- होटल के कमरे में यौन शक्ति बढ़ाने वाला इंजेक्शन लगाने से प्रेमिका की मौत, प्रेमी फरार

यह भी पढ़े- सनी लियोनी और उनका ब्वॉयफ्रेंड आपत्तिजनक हालत में थे और उनके पिता ने देख लिया

यह भी पढ़े- Nia Sharma ने पहनी ट्रांसपेरेंट ड्रेस, इंटरनेट यूजर्स ने कहा ‘बंदरिया’ और ‘पोर्नस्टार’