नई दिल्ली- CBSE ने जारी किया NET JULY 2018 का रिजल्ट, अभ्यर्थी ऐसे चैक करें अपना रिजल्ट

134
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC-NET) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। हर बार सीबीएसई नेट परीक्षा का रिजल्ट परीक्षा के 3 महीने बाद जारी करता है लेकिन इस बार परीक्षा का रिजल्ट 1 महीने के भीतर ही जारी कर दिया गया है।

रिजल्ट सीबीएसई नेट (CBSE Net) की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए अपने Registration Number की जरूरत होगी। इस बार नेट की परीक्षा में बदलाव किया गया था। उम्मीदवारों को इस बार 3 की जगह सिर्फ 2 पेपर ही देने पडे़ थे।

बता दें कि नेट की परीक्षा 8 जुलाई को 84 विषयों के लिए देश भर के 91 शहरों में आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए इस बार 11 लाख 48 हजार 235 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

बता दें कि जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए नेट की परीक्षा हर साल जुलाई और दिसंबर में होती है। जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए जनरल उम्मीदवारों को दोनों ही परीक्षाओं में 40 फीसदी अंकों की जरूरत होती है। गौरतलब है कि अब इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की ओर से नहीं बल्कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जाएगा। साथ ही आवेदन करने की उम्र भी 28 से 30 साल कर दी थी।

ऐसे चैक करें नेट (UGC Net Exam) का रिजल्ट

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।

उसके बाद होम पेज पर ऊपर परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।

यहां आप मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट चेक कर लें।