नैनीताल आने वाले पर्यटकों को KMVN ने दी ये खास सौगात, जानकर खिल उठेंगे सैलानियों के चेहरे

895
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नैनीताल- न्यूज टुडे नेटवर्क: देवभूमि उत्तराखंड़ के खूबसूरत शहरों में शुमार सरोवरनगरी नैनीताल में आकर देशी -विदेशी सैलानी हर साल प्रकृति के खूबसूरत नजारों का लुफ्त उठाते हैं। वैसे तो साल भर सैलानियों से नैनीताल गुलजार रहता है लेकिन गर्मियों के सीजन में पर्यटकों की आवाजाही में खासा इजाफा होता है।  ऐसे में सैलानियों के स्वागत के लिए कुमाऊं मंडल विकास निगम भी अपने गेस्ट हाउस के माध्यम से भरपूर सुविधाएं देने में कोई कसर नही छोडना चाहता। इसी क्रम में कुमाऊं मंडल विकास निगम ने अनूठी शुरूवात की है।

इसके तहत अब कुमाऊं मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस में ठहरने वाले हर पर्यटक को गवर्नर हाउस स्थित गोल्फ ग्राउंड का मुफ्त में दीदार करवाया जायेगा। यही नही गोल्फ के शौकीन लोगों गोल्फ ग्राउंड में खेल का लुफ्त भी आसानी से उठा सकेंगे।

नैनीताल स्थित गवर्नर हाउस का खूबसूरत नजारा

केएमवीएन के प्रबंध निदेशक धीराज गर्ब्याल ने बताया कि पर्यटन को आगे बढाने और पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से कुमाऊं मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस में रूकने वाले सैलानियों को नैनीताल के विश्व प्रसिद्ध गर्वनर हाउस में स्थित गोल्फ ग्राउंड का दीदार करवाया जा रहा है।

केएमवीएन के प्रबंध निदेशक धीराज गर्ब्याल, साथ में गवर्नर हाउस स्थित गोल्ड ग्राउंड का खूबसूरत नजारा

इसके लिए KMVN ने गवर्नर हाउस से 4 लाख रूपया सालाना की मेंबरशिप ली है । उन्होंने बताया कि केएमवीएन के गेस्ट हाउस में ठहरने वाले सैलानियों को गोल्फ ग्राउंड देखने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नही देना होगा।

गवर्नर हाउस के प्रभारी हरीश चन्द्र शाह ने बताया कि 3 साल के लिए कॉरपोरेट्स को मेंबरशिप दी जाती है। इसी क्रम में कुमाऊं मंडल विकास निगम को भी मेंबरशिप दी गई है। उन्होंने बताया कि वैसे तो साल भर टूरिस्ट का नैनीताल आना जाना लगा रहता है लेकिन गर्मियों के सीजन में बड़ी तादाद में यहाँ पहुंचते हैं। ऐसे में नैनीताल के खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट में शुमार गवर्नर हाउस का दीदार करना भी पर्यटक नही भूलते। यहाँ KMVN के माध्यम से आने वाले सैलानियों को गाइड के माध्यम से गोल्फ से जुड़े हर पहलू से रूबरू करवाया जाता है। ऐसे में सैलानी गोल्फ ग्राउंड का भरपूर लुफ्त भी उठाते हैं।

हरीश चन्द्र शाह

बता दें कि नैनीताल स्थित राज भवन का क्षेत्रफल 220 एकड़ है और इसे बकिंघम पैलेस लंदन की तर्ज पर बनाया गया है। जिसमें 113 कमरे हैं। आज जिस गर्वनर हाउस में उत्तराखंड़ के महामहिम राज्यपाल निवास करते हैं, ब्रिटिश काल में गर्मियों के दौरान यहाँ ब्रिटिश गवर्नर रहा करते थे। आज गवर्नर हाउस में राज्य अतिथि और वीआईपी के ठहरने की व्यवस्था भी की जाती है। गवर्नर हाउस के मुख्य आकर्षण इसका भवन, एक अद्भुत उद्यान, गोल्फ ग्राउंड, स्विमिंग पूल और देवदार-ओक से लदे पेड़ों का नजारा है।

विकसित होंगे नये टूरिस्ट एडवेंचर स्पॉट

केएमवीएन के प्रबंध निदेशक धीराज गर्ब्याल ने बताया कि नैनीताल आने वाले सैलानियों को प्रकृति और एडवेंचर के नजारों से रूबरू करवाने के लिए नये ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशन पर भी काम हो रहा है। शीघ्र ही सैलानी नैनीताल में नये टूरिस्ट स्पॉट्स का भी लुफ्त उठा सकेंगे।