रहस्य : इस श्रापित पेंटिंग को लगाते ही घर हो जाता है खाक, वजह चौंका देने वाली है…

158
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

दुनिया भर में कई ऐसे चित्रकार हैं, जो अपनी विचित्र चित्रकला के लिए मशहूर हैं. इनकी बनाई पेंटिंग खरीदने के लिए लोग लाखों-करोड़ों खर्च करने के लिए तैयार हो जाते हैं. ऐसी ही एक अजीब पेंटिंग इटली के चित्रकार जियोवनी ब्रागोलिन द्वारा बनाई गई है. ब्रागोलिन ने ‘द क्राईंग ब्यॉय’ नाम की एक पेंटिंग सन् 1950 में बनाई थी. इस पेंटिंग को इतना पसंद किया गया था कि उन्होंने इस पेंटिंग की एक पूरी श्रृंखला ही बना डाली.

पेंटिंग में रोते हुए बच्चे के दर्द को देखकर लोग इसके मुरीद हो गए. शुरुआत में तो सब ठीक रहा, लेकिन समय बीतने पर पेंटिंग को श्रापित माना जाने लगा. 1985 के आसपास यह खबर फैल गई कि इस पेंटिंग को लगाने से घर में आग लग जाती. पहले तो इसे भ्रम समझा गया, लेकिन जब हादसे बढ़ने लगे, तो लोगों ने मान लिया कि कुछ गड़बड़ है.

फायरब्रिगेड के कर्मचारियों ने दावा किया कि जिन घरों में वह आग बुझाने गए, वहां यह पेंटिंग मौजूद थी. खासबात यह थी कि पूरा घर जलकर खाक हो गया था, लेकिन पेंटिंग सही-सलामत थी. देखते ही देखते यह खबर अखबारों और टी.वी चैनलो में फैल गई. डर से लोगों ने इसे अपने घर में रखना बंद कर दिया. इसका खौफ इतना बढ़ा कि ‘हैलोवीन फेस्टिवल’ के दौरान बोन फायर में लोगों ने बड़ी संख्या में इसकी प्रतियां जला दीं.

Paintings

चौंकाने वाली बात यह थी कि प्रतियां जलाने के बाद हादसों में कमी आने लगी. लोगों का मानना था कि पेंटिंग में रोते हुए बच्चे के चेहरे के अंदर कोई बुरी शक्ति रहती है, जो घर में रहने वाले लोगों को परेशान करती है. वहीं कुछ लोगों का मानना था कि उन्होंने पेटिंग के अंदर रोते हुए बच्चे का असली चेहरा देखा है. इस पर कई टीवी सीरियल भी बन चुके हैं. दुनिया भर में इस पेंटिंग को सबसे श्रापित पेंटिंग माना जाता है.