आपके साथ हुआ है धोखा,आधार कार्ड का किया है मिसयूज़;इन 5 स्टेप्स में जानिए…

80
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

क्या आप जानते हैं कि आप ही की बेहद विशेष निजी जानकारियों वाले आधार से किसी और ने भी सिम लिया हो? अब आप बोलेंगे ऐसा कैसे हो सकता है क्योंकि आपने तो अपने अंगूठे के निशान भी लगाए थे. हां, मगर, क्या आपको पता है कि तब एक आधार कार्ड से सात जियो के सिम लिए जा सकते थे.

जी हां ये हमे एक मोबाइल की दुकान वाले ने बताया था. हो सकता है उसने आपके अंगूठे के एक निशान से सात सिम ले लिए हों. और आपको पता ही है आज के कलयुगी युग में आधार कार्ड का दुरुपयोग सिम लेने के अलावा और भी बहुत जगह हो सकता है. 21वीं सदी में आधार अब सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बनता जा रहा है, छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा काम आधार की बिना पूरा नहीं होता ये बात शायद आपको पता होगी.

आज आप जानिए कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां यूज़ हुआ था, और इनमें से कितने ट्रांसक्शन आपके द्वारा किए गए है और कितनों से आप अनजान हैं? तो सबसे पहले एक और ब्राउज़िंग-विंडो खोल लीजिए और जैसा-जैसा बता रहे हैं वैसा-वैसा करते चले जाइए:

1. सबसे पहले आधार की ऑफिसियल वेबसाइट खोलिये – https://resident.uidai.gov.in/home और नीचे वाले स्क्रीन शॉट में जो लाल रंग का गोला बनाया है वहां क्लिक कीजिए. यानी – आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर

2. जो नई विंडो खुलेगी वहां पर अपना आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी कोड डालिये.(हमने ढेर सारे ज़ीरो जहां पर डाले हैं और ऊपर लाल गोला बनाया है, वहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डालिएगा).

3. अब जैसे ही स्टेप 2 वाली विंडो के ‘जनरेट ओटीपी’ वाले बटन पर क्लिक करेंगे, दो चीज़ें होंगी – एक तो आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा और दूसरा नीचे जो स्क्रीन-शॉट दिया है वैसी वाली विंडो खुलेगी. हमने इस विंडो में भी एक लाल गोला बनाया है, ये बताने के लिए कि आप केवल पिछले छः माह के ही ट्रांसक्शन देख सकते हैं.

news

4.अब इस विंडो में सारी डिटेल्स भर दें. क्या भरना है ये जानने के लिए नीचे वाली स्क्रीन शॉट की सहायता ले सकते हैं. हां, लास्ट वाले टैब में वो ओटीपी डालें जो पिछली विंडो के ‘जनरेट ओटीपी’ वाले बटन में क्लिक करने पर ‘जनरेट’ हुआ था.

5. इस विंडो में सारी डिटेल्स भर कर ‘सबमिट’ पर क्लिक करने पर दो में से एक चीज़ होगी. या तो एरर आएगा जैसा हमें आया (नीचे वाली स्क्रीन शॉट की तरह) या अगली विंडो खुलेगी.

5.1. हमने पहले यह प्रक्रिया गूगल क्रोम में ट्राई की और दो तीन बार ट्राई करने पर भी जब कोई फायदा नहीं हुआ तो इंटरनेट एक्स्प्लोरर पर जांचा. हमें कोई एरर तो नहीं आया पर पिछले आधे घंटे से पिछले वाले विंडो पर ही अटके हुए हैं.

5.2. और जैसा कि कहा जाता है कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती और अंतत: हम लोग लास्ट स्क्रीन तक पहुंचने में सफल रहे.