क्या आपको पता है Facebook का रंग नीला क्यों हैं ? जानें इसके पीछे का राज

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

सोशल मीडिया दिग्गद फेसबुक ने बीते 4 फरवरी को अपना जन्मदिन मनाया । दरअसल 4 फरवरी 2004 को ही फेसबुक की शुरूवात हुई थी। क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया भर को अपने बेहतरीन फीचर्स का दीवाना बनाने वाले फेसबुक के लोगो का रंग नीला क्यों है? चलिये हम आपको आज फेसबुक और इसके मुखिया मार्क जकरबर्ग से जुड़ी ऐसी ही कुछ रोचक बातों से रूबरू करवाते हैं।

Mark Zuckerberg

मार्क को है रेड- ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस

मार्क जकरबर्ग ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि उन्होंने एक ऑनलाइन टेस्ट लिया था और तब उन्हें मालूम हुआ था कि वे कलर-ब्लाइंड हैं। फेसबुक के को-फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग को रेड-ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस है। इस वजह से फेसबुक को जकरबर्ग की इच्छानुसार ब्लू कलर का रखा गया है।

जुकरबर्ग एक डॉग लवर हैं और उनके पास हंगरियन शीपडॉग है, जिसका नाम Beast है। इसके फेसबुक में 2 मिलियन से ज्यादा फैन्स भी हैं।

गर्लफ्रेंड के लिए सीखी चाइनीज लैंग्वेज

बात रोमांस की हो तो फेसबुक के किंग मार्क यहाँ भी बाकी दुनिया से आगे ही हैं। मार्क जकरबर्ग ने अपनी गर्लफ्रेंड Priscilla Chan के परिवार वालों से बात करने के लिए 2010 में चाइनीज भाषा को सीखा था। अब उनकी गर्लफ्रेंड उनकी पत्नी बन चुकी है। हाल ही में उनके परिवार में एक नन्हीं परी ने जन्म भी लिया है।

कुछ समय पहले तक मार्क जकरबर्ग को फेसबुक पर ब्लॉक नहीं किया जा सकता था, हालांकि अब उन्हें ब्लॉक किया जा सकता है।

साढ़े 4 लाख से भी ज्यादा फॉलोअर्स होने के बावजूद मार्क जकरबर्ग ने आज तक ट्विटर में केवल 19 ट्वीट किए हैं। हालाकि मार्क जुकरबर्ग आमतौर पर अपने पोस्ट फेसबुक पर ही साझा करते हैं।

Mark Zuckerberg

तो इसलिए पहनते हैं मार्क ग्रे टीशर्ट

आपने अक्सर देखा होगा कि मार्क जकरबर्ग ग्रे कलर के टी-शर्ट में नजर आते हैं। आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि ऐसा मार्क सिर्फ इसलिए करते हैं कि सुबह के वक्त कपड़े पहनने में उनका वक्त जाया ना हो और उनका समय बच जाये ।

loading...