VIDEO: 44 साल की मलाइका की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं ये 2 योगासन, बनाते हैं ‘हेल्थी’ एंड ‘ब्यूटीफुल’

399
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

मुंबई- न्यूज टुडे नेटवर्क: बॉलीवुड की मुन्नी, मलाइका अरोड़ा भले ही फिल्मों से दूर हैं लेकिन उनकी फिटनेस बी-टाउन में हमेशा चर्चा में रहती है. 44 की उम्र में भी मलाइका की इन खास योगासन से सुपरफ‍िट हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान मलाइका ने बताया कि उनके पसंदीदा आसनों में पदमासन और सूर्य नमस्कार शामिल हैं। मलाइका बताती हैं कि जब आप पद्मासन करते हैं तो आपका द‍िमाग पूरी तरह से शांत होता है। वहीं सूर्यनमस्कार करने से आप पूरे द‍िन तरोताजा महसूस करते हैं।

ये 2 आसन हैं मलाइका की खूबसूरती में मददगार

पद्मासन

पद्मासन या कमल आसन, बैठ कर की जाने वाली योग मुद्रा है। जिसमें घुटने विपरीत दिशा में रहते हैं। इस आसन को करने से मन शांत होता है, जिससे ध्यान लगाने में सहायता मिलती है। साथ में यह योगासन कई शारीरिक बीमारियों को दूर करता है।

मलाइका कहती हैं कि पद्मासन मेरा फेवरेट योगासन है। इसके लिए दिमाग और एकाग्रता शक्ति का ध्यान रखना आवश्यक है। यह आसन आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। यह शरीर और आत्मा के बीच संतुलन को दर्शाता है। यह शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को तेज करता है। चटाई पर बैठ कर किया जाना वाला यह योग आपके क्षमताओं को भी बढ़ाता है।

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार को सभी योगासनों में सबसे बेहतर माना जाता है। इस आसन को करने से पूरे शरीर का कसरत हो जाता है। इस आसन को करते हुए सूर्य की तन, मन और मन्त्र से उपासना की जाती है क्योंकि सूर्य ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है।

मलाइका कहती हैं कि सूर्य नमस्कार से आपके शरीर के सभी अंगों का कसरत हो जाता है। इसे करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यह शरीर में रक्त-संचार को ठीक करता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है। यह शारीरिक और मानसिक दोनों तौर पर आपको फिट रखता है। मेरे लिए सूर्य नमस्कार कम्प्लीट वर्कआउट पैकेज है।

देखें VIDEO: कुछ इस तरह रखती हैं मलाइका अरोरा खान खुद को फिट एंड फाइन