मैट्रीमोनियल साइट्स पर फेक प्रोफाइल की इस तरह करें पहचान, भूल कर भी न करें ये गलतियां

36
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : आज की जिंदगी की भागदौड़ में, कमाने में ,घर बनाने में कब उम्र बीत जाती है पता ही नहीं चलता और ऐसे में बात जब शादी की आती है तो कुंवारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कभी कुंडली नहीं मिलती तो कभी मनचाहा साथी। इस वजह से लोग इंटरनेट का सहारा लेते हैं जहां सबसे पहले उनका सामना मैट्रीमोनियल साइट से होता है। कि उनका जीवन साथी सही मिल जाएगा, लेकिन ये जरूरी नहीं कि आपका जीवन साथी सही मिल जाए। कभी-कभी प्यार का अंजाम इतना खौफनाक होता है जिसके बारे में आप कभी सोच भी नहीं सकते। ये बात सच है कि बहुत खुशनसीब होते हैं वो लोग जिन्हें अपना प्यार मिल जाता है।

images1

कुछ लोग फेक प्रोफाइल भी बना देते हैं

कुछ लोग अपना सच्चा प्यार पाने के लिए डेटिंग साइट्स का भी सहारा लेते हैं। उन्हें लगता है कि मैट्रीमोनियल या डेटिंग साइट पर उन्हें उनका सच्चा प्यार मिल जाएगा। लेकिन कई बार इन साइट्स पर भी उन्हें अपना सच्चा प्यार नहीं मिल पाता। क्योंकि डेटिंग साइट्स पर भी बहुत सारे लोग फेक प्रोफाइल बना कर बैठे हैं। ऐसे में पता लगा पाना मुश्किल हो जाता है कि कौन प्रोफाइल रियल है और कौन फेक। इसलिए अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो धोखा खाने से बचा जा सकता है।

बैकग्राउंड करें चेक

जैसे किसी भी किताब को उसके कवर पेज से जज नहीं किया जा सकता। वैसे ही किसी भी व्यक्ति को उसका प्रोफाइल देखकर जज ना करें। प्रोफाइल पर दी गयी जानकारी हमेशा सच नहीं होती. उस व्यक्ति के बारे में सोशल मीडिया पर जाकर पता करने की कोशिश करें। कॉमन कनेक्शन निकल जाने पर व्यक्ति के बारे में जांच पड़ताल जरूर करें।

सार्वजनिक स्थान पर मिलें

बैकग्राउंड पता चल जाने पर यदि आपको लगता है व्यक्ति वैसा ही है जैसा उसने प्रोफाइल में खुद को बताया है तो अब मुलाकात की बारी है। मुलाकात में भी सावधानी बरतें। हमेशा मिलने के लिए सार्वजनिक स्थानों का चुनाव करें। क्योंकि व्यक्ति के नेचर के बारे में आप अभी ठीक से नहीं जानते हैं।

matrimonial-sites_1

जब पर्सनल होने की करे कोशिश

जरूरी नहीं कि आप जिस शख्स से मुलाकात करें उस शख्स से शादी करें। यह भी जरूरी नहीं है कि पहली ही मुलाकात में आप अपनी लाइफ की सारी पर्सनल बातें उससे शेयर करें। यदि वह आपकी निजी जिंदगी के बारे में हद से ज्यादा सवाल करता है या बातों में जबरदस्ती घुसने की कोशिश करता है तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। पहली मुलाकात में यदि कोई घर पर मिलने के लिए बुलाए तो साफ मना कर देना चाहिए।

पैसे की मदद करना

मैट्रीमोनियल साइट्स कभी-कभी सुरक्षित नहीं होते। इन साइट्स के जरिये कई बार लोग धोखाधड़ी भी कर जाते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल दूसरों को फंसाकर बेवकूफ बनाने के लिए करते हैं। यदि कोई पहली मुलाकात में ही आपसे आर्थिक मदद मांगने लगे तो समझ जाईये कुछ गड़बड़ है। इस जाल में फंसने से बचें और समझदारी से काम लें।