ऐसे बनाएं घर बैठे केमिकल फ्री मॉश्चराइजर, स्किन को मिलेगा नेचुरल GLOW

76
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

मुंबई- न्यूज टुडे नेटवर्क: सर्दी हो या फिर गर्मी हर मौसम में स्किन के लिए मॉश्चराइजर जरूरी होता है। मॉश्चराइजर स्किन में नमी को बनाए रखने के लिए काफी जरूरी होता है। इतना ही नहीं मॉश्चराइजर स्किन की नमी को भी बनाए रखने के जरूरी होता है। मॉश्चराइजर जितना लाइट होता है, हमारी स्किन के लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए टीनएजर से लेकर महिलाएं ना जाने कितने तरीके अपनाती हैं। कभी पार्लर जाते हैं तो कभी मार्केट में मिलने वाले महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन को ग्लो देने के बजाय उससे ज्यादा पिंपल्स और रिंकल्स दे जाते हैं। ऐसे में आप स्किन को मॉश्चर देने के लिए जरूरी मॉश्चराइजर घर पर भी बना सकते हैं।

कैसे बनाएं घर बैठे नेचुरल मॉश्चराइजर

मॉश्चराइजर बनाने के लिए आपको ग्रीन टी, टी ट्री ऑयल, नींबू का तेल, अखरोट का तेल, ऐलोवेरा जेल की आवश्यकता होगी। इन चीजों को कई सारे नेचुरल हर्बस पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को ना सिर्फ ग्लोइंग बनाते हैं बल्कि बार-बार मॉश्चराइजर लगाने से भी छुटकारा दिलाते हैं।

सबसे पहले ग्री टी का पाउडर बना लें। पाउडर बनाने के बाद इसमें सभी तेलों को मिला दीजिए। इसके बाद इसको अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इस पेस्ट को बनाते वक्त इस बात का ध्यान रहें कि इस दौरान इसमें एक भी गांठ नहीं पड़नी चाहिए। जब सभी चीजें अच्छे से मिक्स हो जाए, तो आपका मॉश्चराइजर तैयार हैं। इसको एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके कम से कम 2 घंटे के लिए फ्रीज में जरूर रखें।

केमिकल फ्री मॉश्चराइजर से दमकेगी स्किन

इस केमिकल फ्री मॉश्चराइजर में ग्रीन टी के साथ विटामिन की खूबियां हैं, जो आपकी स्किन को न सिर्फ ग्लोइंग बनाएगी बल्कि समूद रखने में भी मदद करेगी। अगर आप 2 से 3 महीने तक लगातार इस मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और रिंकल्स से आपको छुटकारा मिल जाएगा। ये मॉश्चराइजर आपकी स्किन में नए टिशूज का निर्माण करते हैं जो काफी फायदेमंद होते हैं।