नई दिल्ली- इन 7 जगहों पर जल्द करा लें आधार कार्ड से लिंक, वरना झेलनी पड़ेगी मुसीबत

28
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- केन्द्र सरकार ने आधार को सभी सरकारी योजनाओं में लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए सरकार ने अब आधार कार्ड को इन 7 जगहों पर 31 मार्च तक लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को लेकर कोई जागरूगता नही दिखाई है तो आप एलर्ट हो जाये। वरना आप को कई सरकारी योजनाओं के लाभ के साथ – साथ दूसरे साइड इफेक्ट से भी गुजरना पड़ सकता है। आइये हम आपको बताते हैं कि किन 7 जगहों पर आधार कार्ड को लिंक करवाना अनिवार्य है।

पहला ये कि आप अपना बैंक एकाउंट आधार से लिंक करा लें। इससे आपका एकाउंट धोखाधड़ी से सेफ रहेगा और साथ ही आपको सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

एलआईसी समेत दूसरी इंश्योरेंस पोलिसीज को करें आधार लिंक

अगर आपने इंश्योरेंस पॉलिसी कराई है या फिर कराने जा रहे हैं तो आधार जरूर लिंक करा लें। नहीं तो आपका पैसा रुक जाएगा। इससे आपको नुकसान होगा। आधार जमा कराने के बाद ही आपको पैसा मिल पाएगा। एलआईसी पॉलिसी को आधार और पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले https://www.licindia.in/ पर जाना होगा।

Link Your Aadhaar

क्रेडिट कार्ड को जोड़ें आधार से

नए नियमों के तहत क्रेडिट कार्ड को भी आधार से लिंक कराना जरूरी है। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा। इससे फायदा होगा कि अगर आपने लोन लिया है तो आपकी वैरिफिकेशन आसान हो जाएगी। साथ ही म्युचूअल फंड अकाउंट से लिंक कराने पर भी आपको फायदा होगा।

पैन कार्ड को करें आधार से लिंक

दूसरा आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा। इससे आपको इनकम टैक्स भरते समय असानी होगी। आधार से लिंक करने के लिए आपको इसके लिए आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वहीं पर आपको एक आधार लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर क्लिक कर मांगी हुई जानकारी भर दें और अपडेट करवा दीजिए।

Link Your Aadhaar

मोबाईल नं. होगा आधार से लिंक

मोबाइल नं. को आधार से लिंक करना भी बेहद जरूरी है। इससे आपका मोबाइल सेफ होगा। साथ ही अगर ऐसा नहीं किया तो भारत सरकार के निर्देशों पर आपाकी सेवा बंद कर दी जाएगी।

राशन और एलपीजी की सब्सिडी भी आयेगी आधार से

राशन कार्ड और एलपीजी कनेक्शन को भी आधार से लिंक करना जरूरी है। इससे सब्सिडी सीधे उपभोक्ता के खाते में आ जाएगी।

पोस्ट आफिस  खाता भी होगा आधार से लिंक

पोस्‍ट ऑफिस  अकाउंट को भी आधार कार्ड लिंक करना जरूरी है। इससे आपके खाते सुरक्षित होंगे। जिससे अगर कोई आधार का गलत इस्तेमाल करेगा तो आपको भी पता लग जाएगा।