newstodaynetwork Banner

रात 10 बजे से पहले सोने में बढ़ सकता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा, जानिए किसने किया बड़ा खुलासा

उत्तराखंड – बचपन मे हम बड़े , बुजुर्गो से सुनते आए है अरली टू बेड, अरली तो राइज, मेक्स ए मैन हेल्दी, वेल्थी एंड वाइस। यानी जल्दी सोना और जल्दी जगना मनुष्य को स्वास्थ्य धनवान और बुद्धिमान बनाती है । हालांकि इस फॉर्मूले में पेरेंट्स और डॉक्टर दोनो ही अमल करने को बोलते आये
 | 
रात 10 बजे से पहले सोने में बढ़ सकता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा, जानिए किसने किया बड़ा खुलासा

 

उत्तराखंड – बचपन मे हम बड़े , बुजुर्गो से सुनते आए है अरली टू बेड, अरली तो राइज, मेक्स ए मैन हेल्दी, वेल्थी एंड वाइस। यानी जल्दी सोना और जल्दी जगना मनुष्य को स्वास्थ्य धनवान और बुद्धिमान बनाती है ।
हालांकि इस फॉर्मूले में पेरेंट्स और डॉक्टर दोनो ही अमल करने को बोलते आये है। लेकिन टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के अनुसार, मेडिकल जर्नल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी कहती है कि रात को 10 बजे से पहले सोने से व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है ।

Devi Maa Dental

मेडिकल जर्नल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार , अगर आप रात 10 बजे से पहले सोते है तो आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मौत का खतरा 9 फीसदी तक बढ़ जाता है । और मृत्यु को आमंत्रित करता है । लेकिन कोई व्यक्ति देर से सोता है तो भी उसमें मोटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारिया व जीवन शैली से से संबंधित विकार उत्पन्न होने लगते है ।

स्टडी करने वाले वैज्ञानिको ने स्लीप मेडिसिन में लिखा है कि 21 से ज्यादा देशी में रात 10 बजे से पहले मारने वाले 5633 लोगो की जांच करवाने पर ये सामने आया है कि इसमें से 4346 मौतों की वजह हार्ट अटैक और स्टोक थी ।

Bansal Saree

वही इस मारे में स्टडी का हिस्सा रहे डॉक्टर वी मोहन ने बताया कि हम सब जानते है कि हर किसी के लिए 6-8 घंटे सोना बेहद जरूरी होता है लेकिन जल्दी और देर से सोने की बजाय सही समय पर सोना बहुत मायने रखता है ।