कार चलाना सीखें बस इन 6 Steps में…

170
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

अगर आप भी कार चलाना सीखना चाहते हैं या फिर आपने अभी-अभी ही कार चलाना शुरू किया है तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही जरूरी टिप्स जो कार चलाने में आपकी मदद करेंगे.

6 Simple Steps

#1 कार सीखने से पहले आपको कार की पूरी जानकारी होना जरूरी है. सबसे पहले गियर अजस्टमेंट के बारे में जान लें और फिर क्लच और ब्रेक के बारे में भी. हमेशा याद रखें कि कार सीखते समय कार की स्पीड कम रखें और इसी के मुताबिक कार की गियर को शिफ्ट करते रहें.

#2 हमेशा याद रहे कि अगर आपकी सीटिंग पोजिशन ठीक नहीं होगी तो आप ड्राइव भी ठीक से नहीं कर पाएंगे. अपनी सीटिंग पोजिशन हमेशा ऐसी रखें कि जिससे आपकी पीठ, घुटने और कंधों पर भी ज्यादा जोर ना पड़े. इस बात का भी ध्यान रखें कि बैठते समय आपका पैर ब्रेक और क्लच तक आराम से जाए ताकि उन्हें इस्तेमाल करने में कोई परेशानी न हो.

#3 कार चलाते समय सड़कों पर काफी ध्यान देनी की जरूरत होती है इसलिए कार चलाने से पहले रियर व्यू मिरर को अपने मुताबिक अजस्ट कर लें ताकि पीछे आराम से देख सकें. ट्रैफिक में कार हमेशा संभल कर ही चलाएं और ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह पालन करें.

#4 अक्सर यह देखने को मिलता है कि कुछ लोग जब थोड़ा बहुत कार चलाना सीख जाते हैं तो वे तेज गाड़ी चलाने लगते हैं और कई बार ऐसा करने पर दुर्घटना के शिकार भी हो जाते हैं. ऐसे में अपने अंदर थोड़ा संयम रखें, जब तक पूरी तरह से आत्मविश्वास ना आए तब तक गाड़ी की स्पीड कम ही रखें.

#5 इस बात पर हमेशा ध्यान दें कि स्टीयरिंग को इस तरह पकड़े कि स्टीयरिंग वील्ज पर आपका कंट्रोल पूरी तरह हो. जब भी आप कार चलाना सीख रहे हों तो अपने आगे चल रही गाड़ियों से थोड़ी दूरी बनाए रखे क्योंकि कई बार आगे चल रही गाड़ी अचानक रुक या मुड़ सकती है, ऐसे में आपको भी अपनी गाड़ी अचानक रोकनी पड़ सकती है.

#6 हॉर्न अपने आसपास और गाड़ी के सामने चल रहे लोगों को अलर्ट करने के लिए बजाया जाता है. कभी भी बिना मतलब हॉर्न ना बजाएं. ड्राइव करते समय अपना दिमाग शांत रखे क्योंकि दिमाग शांत न रखने पर आपकी छोटी सी गलती भी आपके लिए और दूसरों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकती है.