लालकुआं-छात्र करता था 8वी की छात्रा से ऐसी छेड़छाड़, लड़की स्कूल छोड़कर भागी, हड़कंप

1719
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

लालकुआँ- निकटवर्ती क्षेत्र हल्दूचौड़ स्थित राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज में कक्षा आठ में पढ़ने वाली छात्रा स्कूल से लापता हो गई। जिसमें विद्यालय प्रबंधन की घोर लापरवाही सामने आई है। दरअसल मामला लालकुआं कोतवाली के हल्दूचौड़ चौकी का है। चौकी से महज कुछ ही दूरी पर राजकीय इंटर कॉलेज स्थित है जहां पर सीमा नगरकोटी नाम की छात्रा कक्षा आठ में पढ़ती है। छात्रा का विवाद अपने सहपाठी खिलेश भट्ट के साथ हो गया और खिलेश भट्ट ने उसके साथ अभद्रता की जिससे नाराज होकर लड़की विद्यालय में अपना बस्ता छोड़कर कहीं चली गई। जानकारी देते हुए छात्रा की मां पुष्पा देवी ने बताया कि विद्यालय में उसकी लड़की अपने क्लास में झाडू लगा रही थी कि खिलेश भट्ट नाम के लड़के ने उसे भंगी आदि अभद्र भाषा का प्रयोग करके संबोधित किया जिससे वह नाराज हो गई। इस दौरान छात्रा की अपने सहपाठी खिलेश भट्ट के साथ मारपीट भी हुई। उन्होंने अपनी बेटी को समझाया की मारपीट और अभद्रता की शिकायत उसके अध्यापकों से की जाएगी मगर वह कुछ करती इससे पहले ही उनकी लड़की विद्यालय में अपना बस्ता छोड़कर कहीं चली गई। उन्होंने हल्दूचौड़ चौकी में लिखित शिकायत देकर अपनी बेटी की बरामदगी की गुहार लगाई है।
वहीं विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही भी साफ तौर से उजागर हो रही है विद्यालय में छात्र छात्राओं से झाड़ू लगवाना गलत है मगर विद्यालय के प्रधानाचार्य झाड़ू लगाने की बात को नकार रहे हैं। वही स्कूल टाइम से ही लड़की गायब है इसकी सूचना विद्यालय प्रबंधन ने पुलिस को लिखित रुप में नहीं दी जबकि छात्रा की मां शिकायती पत्र लेकर दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। वही वरिष्ठ उप निरीक्षक हरेंद्र सिंह का कहना है कि उनके पास छात्रा की गुमशुदगी के संबंध में एक शिकायती पत्र मिला है जिसको संज्ञान लेते हुए टीमें गठित कर दी हैं और वायरलेस से आसपास के स्थानों को भी सूचना दे दी गई है जल्द ही छात्रा को बरामद कर लिया जाएगा।

Cctv में दिखाई दी छात्रा

लालकुआ से गायब छात्रा

उक्त छात्रा बरामदगी को लेकर पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाल रही है यहां जयपुर बीसा स्थित एक निजी स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे में छात्रा दिखाई दी। पुलिस ने उक्त क्षेत्र में अपनी टीम भेजकर खोज बीन शुरू कर दी है।

लड़की की माँ ने लगाए विद्यालय पर आरोप

लड़की की मां के अनुसार विद्यालय में बच्चों से झाड़ू लगवाना और साफ-सफाई का काम भी करवाया जा रहा है। बच्चे विद्यालय में शिक्षा लेने के लिए आते हैं न कि साफ सफाई करने उनकी लड़की के लापता होने में विद्यालय प्रबंधन की घोर लापरवाही है।
विद्यालय के प्रधानाचार्य हेमंत कुमार खोलिया बच्चों से झाड़ू लगवाने की बात को सिरे से नकार रहे हैं उनका कहना है कि बच्चों से झाड़ू या साफ सफाई नहीं करवाई जाती है जब उनसे पूछा गया कि उनके द्वारा कोई लिखित तहरीर पुलिस को दी गई है तो उन्होंने इस बात से मना कर दिया और कहा कि पुलिस को उन्होंने मौखिक शिकायत दी है।

छात्र पहले भी कर चुका है ऐसी हरकत

विद्यालय से छात्रा के लापता होने में विद्यालय प्रबंधन पूर्णता जिम्मेदार नजर आ रहा है लड़की की मां के अनुसार उक्त लड़का इससे पहले भी उनकी लड़की के साथ अभद्रता कर चुका है जिसकी शिकायत उनकी लड़की कई बार कर चुकी थी मगर अध्यापकों ने इसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया जिसकी वजह से उनकी बेटी कहीं चली गई है। यदि विद्यालय प्रबंधन और अध्यापक समय रहते उनकी लड़की की शिकायत पर कोई कार्यवाही अमल में लाते तो उनकी बेटी इस तरह बिना बताए कहीं नहीं जाती।

स्थानीय लोगों के अनुसार लापता छात्रा का परिवार बेहद गरीब है। छात्रा के पिता दीवान सिंह बिष्ट कारपेंटर का काम करते हैं और उनके दो ही बच्चे हैं लापता छात्रा कक्षा आठवीं में पढ़ती है तो एक बड़ा लड़का उसी विद्यालय में नौवीं का छात्र है वही छात्रा की मां भी उसी विद्यालय में भोजन माता के रूप में तैनात है। छात्रा का परिवार गायत्री शक्तिपीठ के पास ही किराए पर रहता है।

शिक्षा विभाग करेगा कार्यवाही

पूरे मामले पर खंड शिक्षा अधिकारी हरेंद्र मिश्रा का कहना है कि छात्रा की गुमशुदगी में यदि विद्यालय अध्यापकों या प्रधानाचार्य की कोई भी लापरवाही सामने आई तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।