काले धब्बे वाले केले के फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे…

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली : केले पर काले धब्बे अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि कुछ चीजें ऐसी होती है जो बाहर से कुछ और दिखती हैं लेकिन अंदर से कुछ और ही निकलती हैं और जाने अनजाने में हम लोग उन्हें गंदा समझ कर घर से बहार फेंक देते हैं। केले के साथ भी हम ऐसे ही गलती कर देते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि भारत में लोग धब्बे वाले केलों को ठीक नहीं मानते और उन्हें फेंक देते हैं। लोग वही केले खरीद कर लाते हैं, जो उन्हें अच्छे से पीले नजर आते हैं।

spots

धब्बे वाले केले में ज्यादा होते हैं पोषकतत्व

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप जिन धब्बे वाले केलों को ठुकरा देते हैं, वही असली मायनों में पके हुए रहते हैं। इसके इलावा ज्यादा पके केलो में सामान्य केलो की तुलना में पोषकतत्व भी ज्यादा होते हैं जो कि शरीर के लिए काफी जरूरी हैं। तो दोस्तों आज हम आपको धब्बे वाले केलों के ऐसे गुण बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे और आज ही उन केलों का सेवन शुरू कर देंगे।

spots

धब्बे वाले केलों के फायदे

  • धब्बे वाले केलों में मैग्नीशियम काफी उच्च मात्रा में पाया जाता है। ये मैग्नीशियम मनुष्य की पाचन प्रणाली को ठीक रखने के काम आता है। साथ ही इन केलों का सेवन करने से आपके पेट की कब्ज जैसी कईं बीमारियाँ दूर हो सकती हैं।
  • अधिक पके हुए केले खाने से शरीर में ट्यूमर से लडऩे की ताकत मिलती है। इसलिए धब्बे वाले पके केलों के सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियाँ मनुष्य के निकट नहीं आती और उसको तंदुरस्त रखती हैं।
  • हम सभी जानते ही हैं कि हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए हमे पोष्टिक तत्वों की जरूरत रहती है। ऐसे में फाइबर एक ऐसा पोष्टिक तत्व है, जो केलों में सबसे अधिक पाया जाता है। इसलिए जो केले दाग धब्बे से भरपूर रहते हैं, उनमे फाइबर की मात्र बाकी केलों से कहीं ज्यादा पाई जाती है।
  • दाग धब्बे वाले केले खाने से शरीर को कईं प्रकार के पोष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं। इनमे से कैल्शियम, विटामिन बी1, विटामिन बी2, पोटाशियम आदि मुख रूप में शामिल होते हैं।
  • आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हर रोज तीन से चार केले खाने से आपकी भूख बढती है। ऐसे में जिन लोगों को खाया पीया असर नहीं करता, उनके लिए दाग धब्बे वाले केले काफी लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।
loading...