पेट के बल सोना है जानलेवा, लड़कियों के लिए जानना है बेहद जरूरी !

Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली : रात को नींद पूरी होने के बाद सुबह की शुरुआत काफी तरोताजा होती है। ऐसे में हर इंसान अपने दिन की शुरुआत काफी एनर्जी से करता है। हरकोई व्यक्ति अलग अलग तरीके से लेटना पसंद करता है। ऐसे में बहुत सारे व्यक्ति सीधे लेटते हैं, तो कुछ पेट के बल उलटे। वहीं कुछ लोग करवट बदल कर सोना अधिक पसंद करते हैं। अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि अधिकतर लोग पेट के बल लेटना पसंद करते हैं। उनके अनुसार ऐसे लेटने से उनकी थकान दूर होती है और उन्हें काफी राहत महसूस होती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की उल्टा होकर सोने से आपको बहुत सारे नुकसान होते है जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। आज हम आपको पेट के बल लेटने से होने वाले 5 ऐसे नुकसानों से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

sleeping
ये हैं उल्टा लेटने के नुकसान

  • अगर आप एक औरत है तो उल्टा सोना आपके लिए काफी भारी पड़ सकता है। क्योंकि अक्सर उल्टा सोने से औरतों की छाती के आकार में बदलाव आ जाता है या फिर उनकी छाती में दर्द बना रहता है। एक रिसर्च के अनुसार उल्टा लेटने से औरतों के ब्रेस्ट में गांठ भी पड़ सकती है।
  • जो लोग पीठ के बल लेटना अधिक पसंद करते हैं उनके लिए ऐसा लेटना काफी अच्छा सिद्ध होता है। क्योंकि पीठ के बल सोने से ना केवल आपका चेहरा आकर्षक बनता है बल्कि आपके चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती। यूं मान लीजिए कि पीठ के बल सोने से आपकी सुंदरता बरकरार रहती है।

sleep3

  • पेट के बल सोने से इंसान के सिर, गर्दन, रीड की हड्डी आदि मे भारी नुकसान होने की संभावना बनी रहती है। क्योंकि उल्टा लेटने से हमारी रीड की हड्डी मुड़ी हुई रहती है जिससे हमारा शरीर सुन्न हो सकता है। ऐसे में उल्टा लेटना व्यक्ति की सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
  • जो लोग पीठ दर्द के शिकार रहते हैं उनके इस दर्द का सबसे पहला कारण उनका उल्टा लेटना ही है। जो लोग उलटे होकर सोते हैं उनकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ जाता है। ऐसे में उन लोगों की कमर में भयानक दर्द की समस्या बनी रहती है।
  • जो औरतें प्रेग्नेंट हैं उन्हें कभी भी पेट के बल नहीं सोना चाहिए। क्योंकि गर्भावस्था में उल्टा लेटने से आपके शिशु को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।
loading...