हल्द्वानी- कुमाऊंनी अंदाज में कुछ ऐसे हुआ कैलाश मानसरोवर यात्रा के 59 श्रद्धालुओं का स्वागत, 18 साल की है भोले की सबसे बड़ी भक्त

251
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा का पहला दल काठगोदाम टीआरसी पहुंच गया है। पहले दल के 59 यात्रियों में 42 पुरुष और 17 महिला यात्री शामिल हैं। मानसरोवर यात्रा दल में इस बार 2 लाइजनिंग ऑफिसर भेजे गए हैं,केएमवीएन ने सभी तैयारियां पूरी होने के साथ ही सकुशल यात्रा कराने का दावा किया है। बता दें कि इस बार कुल 18 दल कैलाश मानसरोवर की यात्रा करेंगे।

कैलाश मानसरोवर यात्रा में शामिल श्रद्धालु

छोलिया नृत्य और कुमाऊंनी व्यंजनों ने जीता शिवभक्तों का दिल

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और पंजाब सहित कई राज्यों के यात्री पहले दल में यात्रा कर रहे हैं । उधर छोलिया नृत्य और कुमाऊँनी रीति रिवाज से यात्रियों का स्वागत किया गया । कुमाऊँनी व्यंजनों के साथ ही बुरांश के जूस का भी यात्रियों ने आनंद लिया । हल्द्वानी के बाद कैलाश मानसरोवर यात्रियों का दल अल्मोड़ा को रवाना हुआ।

कुमाऊंनी व्यंजनों का लुफ्त उठाते कैलाश मानसरोवर यात्री

इस दल मे उत्तराखण्ड के 2 यात्रियों के साथ छत्तीसगढ़ के 3, चंडीगढ़ के 1,  दिल्ली के 14,  गुजरात के 2, महाराष्ट्र के 5 , हरियाणा के 4, कर्नाटक से एक, केरल से 2, मध्य प्रदेश से 3, राजस्थान से 7, तेलंगाना से 1, उत्तर प्रदेश से 11, वेस्ट बंगाल से 3 यात्री शामिल हैं।

18 वर्षीय भोले की भक्त रिद्धि श्री भी हुई है कैलाश मानसरोवर यात्रा में शामिल

18 साल की है भोले की सबसे बड़ी भक्त

वही कैलाश मानसरोवरयात्रियो का कहना है कि उनके मन में भगवान शिव के दर्शन को लेकर बडी ही उत्सुकता और उमंग है।  भगवान शिव के दर्शन से उनके सारे कष्ट पल भर में दूर हो जाते हैं। उत्तराखंड के 2 यात्रियों में एक रुद्रपुर के जबकि दूसरा देहरादून के रहने वाले हैं।

यात्रा में सबसे कम उम्र की 18 वर्षीय रिद्धि अधियारू, नासिक महाराष्ट्र की रहने वाली हैं जबकि सबसे ज्यादा उम्र के यात्री 69 वर्षीय इंद्रमोहन नोएडा के रहने वाले हैं। रिद्धि अधियारू बीसीए 2nd year की छात्रा हैं। रिद्धि ने बताया कि कैलाश मानसरोवर यात्रा में जाना किसी रोमांच से कम नही है। इस यात्रा के लिए वह बहुत एक्साइटेड है।

कैलाश मानसरोवर यात्रा को कराने वाली कुमाँऊ मण्डल विकास निगम के जीएम टीएस मर्तोलिया का कहना है कि यात्रा की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।  सभी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।