जलेबी खाने के हैं जबर्दस्त फायदे, और इससे जुड़ी दिलचस्प बातें….

173
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : भारत की मशहूर मिठाइयों मे सबसे पहला नाम जलेबी का ही आता है। हममें से शायद ही कोई ऐसा हो जिसे जलेबी न पसंद हो। ठंड में गर्मागर्म जलेबी का स्वाद कई बड़े पकवान को टक्कर दे सकता है। शादियों मे अक्सर कई तरह के कल्चर देखने को मिलते है ऐसा ही कुछ खाने-पीने के व्यंजन को लेकर भी होता है। शादियों में अक्सर जलेबी की स्टॉल जरुर रखी जाती है। और सर्दी मे अगर गर्मागर्म जलेबी के साथ दूध हो तो फिर क्या बात है लोग अक्सर शादी मे जलेबी के साथ दूध लेते है। ताकि वह इस मीठें स्वाद का भरपूर आनंद ले पाए। पर शायद आपको पता न हो अगर आप जलेबी को दही के साथ खाएगे तो आपको बेहतरीन फायदा मिलेगा। यह खाने मे तो टेस्टी लगता है ही और आपको बेहतरीन स्वाद भी देता है। और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी रहता है। देश में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे जलेबी पसंद नहीं होती, लेकिन इसके खाने के कुछ ऐसे फायदे हैं जिसे जानकर आप जलेबी और शौक से खाने लगेंगे। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ बातें भी बताने वाले हैं।

imp3

सिर दर्द में राहत

जब किसी व्यक्ति को सिर दर्द होता है जो एक भयंकर रूप ले लेता है तो उससे बचने के लिए बहुत से लोग रोगी को सुबह दूध के साथ जलेबी खाने की सलाह देते हैं। बहुत से लोगों को इसका फायदा भी मिला है।

 पीलिया हो जाता है सामान्य 

अगर किसी व्यक्ति को पीलिया हो गया है तो उसे जलेबी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। वैसे भी डॉक्टर्स पीलिया के दौरान पीली चीजें नहीं खाने की सलाह देते हैं, लेकिन जलेबी ऐसी चीज है जिसे खाने से आपका पीलिया सामान्य होता चला जाएगा।

हाथ-पांव फटने हो जाते हैं बंद

अगर आपको हाथ-पांव फटने की शिकायत अक्सर होती है तो फिर आपको जलेबी मुख्य रूप से खानी चाहिए. इससे आपके हाथ-पैर फटने बंद हो जाएंगे।

कामेच्छा बढ़ाती है

आपको बता दें कि जलेबी आपके सेक्स जीवन को भी बेहतर कर सकती है। इससे आपके शरीर से खत्म हो रही कामेच्छा बढ़ाती है। अगर बढ़ती उम्र के साथ आपकी सेक्स की इच्छा भी खत्म हो रही है, तो आपको इसके लिए सुबह जलेबी का सेवन करना चाहिए।

सेहत भी बनाती है जलेबी

बेशक आजकल लोग मोटापे से परेशान हैं लेकिन कुछ लोग दुबलेपन से भी परेशान हैं। अगर आप दुबलेपन से परेशान है तो आपको रोज देशी घी में निकली जलेबी का सेवन करना चाहिए। इससे आपको पर्याप्त कैलोरी मिल सकती है।

तनाव से बचाती है

तनाव से बचने और बच्चों को बचाने के लिए जलेबी की सेवन करना चाहिए। क्योंकि जलेबी मीठी होती है और मिठा मिजाज को खुशनुमा बनाता है। इसके अलावा दही का भी आपके शरीर पर कूलिंग इफेक्ट पड़ता है।

jalebi

जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

  • 13वीं शताब्दी में तुर्की मोहम्मद बिन हसन ने एक किताब में जलाबिया का जिक्र किया था जो जलेबी को संबोधित करता है।
  • बहुत से लोग जलेबी को अंग्रेजी में स्वीटमीट या फिर सिरप फील्ड रिंग कहते हैं। इसी से मिलती-जुलती डिश अफ्रीकी देशों में भी मिलती है।
  • अफगानिस्तान में जलेबी को मछली और दही के साथ खाया जाता है। इसके अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों में भी जलेबी मुख्य रूप से मिलती है।
  • मुंबई के एक होटल में 18 किलो वजन वाली जलेबी बनाई गयी थी। उस होटल ने इसका एक विश्व रिकॉर्ड बनाया था।
  • जैन धर्म की धार्मिक किताबों के कर्णप कथाओं में जलेबी भगवान को भोग लगाने की उत्तम मिठाई माना गया है और जैन धर्म में लोग जलेबी का भोग ज्यादा लगाते हैं।
  • पहले के लोग जलेबी को वल्लिका के नाम से जानते थे लेकिन बाद में इसका नाम जलेबी पड़ा और इसी नाम से इसे पूरी दुनिया में जाना जाता है।

ध्यान रखें- अगर आपको डायबिटीज है तो जलेबी ना खाएं या अगर आप खाते भी हैं तो हफ्ते में एक या दो बार ही खाएं और बाद में कुछ कड़वा भी खाएं जिससे आपका डायबिटीज सही और बैलेंस रहे।